उत्तर प्रदेशकरियरदिल्ली-एनसीआरदेशराजनीति

पश्चिमी यूपी: पीएम मोदी ने पौने 21 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर दो मालगाड़ियों को दिखाई हरी झंडी

मोदी की गारंटी को ‘गारंटी पूरा होने की गारंटी’ मानता है देश: प्रधानमंत्री
LP Live, Bulandshahar: लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश को 20,700 करोड़ की 46 परियोजनाओं की सौगात दी है। इन परियोजनाओं में बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलन्दशहर एवं मेरठ जिलों में विकास परियोजनाएं तेजी से शुरु होंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के पुलिस शूटिंग ग्राउंड में आयोजित एक जनसभा के दौरान बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर और मेरठ में 20,700 करोड़ से अधिक की 46 परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने रेल लाइन, हाइवे, पेट्रोलियम पाइपलाइन, पानी, सीवरेज, मेडिकल कॉलेज और आद्योगिक क्षेत्र के प्रोजेक्ट्स का लोकापर्ण करते हुए कहा कि पश्चिमी यूपी के इस क्षेत्र ने देश को कल्याण सिंह जैसा सपूत दिया है, जिन्होंने कामकाज और राष्ट्रकाज के लिए अपना जीवन समर्पित किया। उन्होंने कहा कि राम लला की प्राण प्रतिष्ठता का कार्य संपन्न हो चुका है, अब राष्ट्र प्रतिष्ठा को नई ऊंचाई देने का समय है। हमारा लक्ष्य साल 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है। विकसित भारत का निर्माण भी यूपी के तेज विकास

 

के बिना संभव नहीं है। मोदी ने कहा कि उन्हें चुनावी बिगुल फूंकने की जरूरत नहीं, वो हमेशा विकास का बिगुल फूंकते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी समाज के आखिर व्यक्ति के कल्याण के लिए बिगुल फूंकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मोदी की गारंटी वाली गाड़ी गांव गांव में आ रही है। देश के हर नागरिक को उसके लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ दिलाना ही मोदी की गारंटी है। बिना भेदभाव, भ्रष्टाचर के योजनाओं का लाभ शत प्रतिषत जनता को प्रदान करना ही सच्चा सेक्युलरिज्म और सामाजिक न्याय है।

यूपी में आर्थिक विकास को नईगति मिली
पीएम मोदी ने कहा कि 2017 में डबल इंजन की सरकार बनने के बाद से यूपी में पुरानी चुनौतियों से निपटने के साथ ही आर्थिक विकास को नई गति मिली है। भारत में दो बड़े डिफेंस कॉरिडोर में से एक पश्चिमी यूपी में बन रहा है। यूपी के हर हिस्से को आधुनिक एक्सप्रेसवे से कनेक्ट किया जा रहा है। भारत का पहला नमो भारत ट्रेन प्रोजेक्ट पश्चिमी यूपी में शुरू हुआ, यूपी के कई शहर मेट्रो सुविधा से जुड़ रहे हैं। यूपी ईस्टर्न और वेर्स्टन डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का हब बन रहा है। जेवर एयरपोर्ट बनने से इस क्षेत्र को नई ताकत और नई उड़ान मिलने वाली है। केंद्र सरकार देश में चार नये औद्योगिक स्मार्ट शहर बनाने की तैयारी में है। इसमें से एक शहर ग्रेटर नोएडा में बना है, जिसका उद्घाटन करने का आज मुझे अवसर मिला है।

किसानों का हित सार्वोच्च प्राथमिकता
प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई देते हुए कहा कि उन्होने नए पेराई सत्र के लिए गन्ने का मूल्य बढ़ा दिया है। पहले किसानों को अपनी ही उपज का पैसा पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था। सरकार ने सुनिश्चित किया है कि मंडी में अनाज में बेचने पर किसान का पैसा सीधे उसके बैंक अकाउंट में जाना चाहिए। डबल इंजन सरकार ने गन्ना किसानों की समस्याओं को लगातार कम करने का प्रयास किया है। उनकी जेब में ज्यादा से ज्यादा पैसा जाए इसके लिए इथनॉल बनाने पर जोर दिया जा रहा है। किसानों का हित हमारी सरकार की सार्वोच्च प्राथमिकता है।

किसानों की बड़ी ताकत होगी नमो ड्रोन दीदी योजना
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया में तीन हजार रुपए में किसानों को यूरिया की बोरी मिल रही है, वही भारत में ये 300 रुपए से भी कम कीमत में मिल रही है। देश अब नैनो यूरिया बना रहा है। इसके तहत पूरे देश में कोल्ड स्टोरेज के नेटवर्क को तैयार किया जा रहा है। सरकार ने नमो ड्रोन दीदी योजना का शुभारंभ किया है। इसमें महिला स्वयं सहायता समितियों की बहनों को ड्रोन पायलट के रूप में ट्रेनिंग दी जा रही है, जो आने वाले समय में किसानों की बड़ी ताकत बनने जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के 10 वर्ष में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुके हैं। गांव, गरीब, युवा, महिला, किसान सबको सशक्त करने का ये अभियान जारी रहेगा। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, केंद्रीय मंत्री जनरल डॉ वीके सिंह, मंत्री अरुण सक्सेना, सांसद महेश शर्मा, डॉ. भोला सिंह, राजेंद्र अग्रवाल, सतपाल सिंह, सुरेंद्र सिंह नागर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह एवं भाजपा के पदाधिकारी और नागरिक उपस्थित रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button