देशपंजाबराजनीतिव्यापार

पंजाब में अर्द्धसैनिक बलों की 50 टुकडियां होंगी तैनात

अमृतसर में तीन दिन तक जी-20 शिखर की होंगी बैठकें

मुख्यमंत्री मान ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर की चर्चा
LP Live, New Delhi: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करके पंजाब के हालात और पाकिस्तान से हो रही ड्रोन की घुसपैठ और ड्रग तस्करी जैसे विभिन्न मुद्दो पर चर्चा की। मान ने सीमापार से हो रही नापाक हरकतों से सीमा पर सुरक्षा बढ़ाने की मांग की। दोनों मंत्रियों के बीच राज्य में कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर चर्चा के बाद केंद्र सरकार ने राज्य में अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजने का निर्णय लिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री मान ने ड्रग्स और हथियारों की आपूर्ति के लिए सीमापार से हो रहे ड्रोन के इस्तेमाल से अवगत कराते हुए केंद्र सरकार से हस्तक्षेप की मांग की। उन्होंने शाह से सीमापार से हो रही नापाक हरकतों से निपटने के लिए आग्रह किया कि ऐसी चुनौतियों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने की दिशा में राज्य पुलिस बल के आधुनिकीकरण करने हेतु केंद्र सरकार आर्थिक फंड मुहैया कराए, ताकि सीमापार से घुसपैठ और ड्रोन हमले को रोकने के लिए राज्य पुलिस को आधुनिक संसाधन और हथियार दिये जा सके। गौरतलब है कि पंजाब की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए गृह मंत्रालय में कुछ दिन पहले ही एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इस बैठक में उन्होंने पंजाब में मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति के बारे में और वारिस पंजाब के प्रमुख अमृतपाल सिंह संधू के बारे में भी चर्चा हुई थी। अमृतपाल सिंह ने अपने समर्थकों के साथ अजनाला पुलिस स्टेशन पर धावा बोलकर एक गिरफ्तार सहयोगी की रिहाई करवाई थी।

जी-20 शिखर सम्मेलन में होगी कड़ी सुरक्षा
केंद्र सरकार ने पंजाब के अमृतसर में 15 से 17 मार्च को जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले पंजाब में कानून-व्यवस्था से जुड़ी घटनाओं के कारण भगवंत मान सरकार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। गृह मंत्रालय ने ऐसे मौके पर पंजाब में अर्धसैनिक बलों की 50 टुकड़ियां पंजाब भेजने का निर्णय लिया है। इसमें सीआरपीएफ की 10, आरपीएफ की 8, बीएसएफ की 12, आईटीबीपी की 10 और एसएसबी की 10 टुकड़ियां पंजाब भेजी जा रही हैं। ये टुकड़ियां 6 मार्च को पंजाब पहुंच जाएंगी और जी-20 समिट के कार्यक्रमों के बाद ही वापस लौटेंगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button