देश

नए संसद भवन में पेश हो सकता है केंद्रीय बजट

दो भागों में होने वाले संसद सत्र में 27 बैठकें निर्धारित

LP Live, New Delhi: आगामी संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। बजट सत्र के लिए संसद सत्र को लेकर जिस प्रकार से तैयारियों चल रही है उससे संभावना है कि इस साल वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन केंद्रीय बजट संसद के नए भवन में पेश करेंगी। आम बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। उससे पहले दो चरणों में चलने वाले संसद सत्र का शुभारंभ केंद्रीय कक्ष में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषणा से होगा।

संसद के सूत्रों की माने तो नए संसद भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है, जिसकी तेजी के साथ फिनिशिंग की जा रही है। वहीं सत्र के लिए सभी तकनीकी उपकरणों व यंत्रों और अत्याधुनिक तकनीक के काम समेत सभी व्यवस्थाएं जनवरी के अंत तक होने की उम्मीद है। इसलिए ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है बजट सत्र को नए संसद भवन में आयोजित किया जा सकता है। हालांकि अभी इसके लिए अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन लोकसभा सचिवालय ने विभिन्न दलों के सांसदों के लिए नए पहचानपत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू की हुई है, जो नए संसद भवन के लिए बनाए जाने हैं। मौजूदा और नए संसद भवन के बीच की बाड़ को हटा दिया गया है। सूत्रों की माने तो राष्ट्रपति के अभिभाषण और केंद्रीय बजट वाले दिन दोनों सदनों को नए भवन में ले जाने के प्रयास है, भले ही शेष दिनों की कार्यवाही पुराने भवन में ही चलानी पड़े। मौजूदा और नए संसद भवन के बीच की बाड़ को हटा दिया गया है।

31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र
संसदीय कार्य मंत्रालय के अनुसार संसद के बजट सत्र दो चरणों में पहला चरण 31 जनवरी से 13 फरवरी तक और दूसरा चरण 13 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। इस पूरे संसद सत्र के लिए 27 बैठकें निर्धारित की गई है। संसद सत्र के पहले दिन संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में पहला अभिभाषण होगा। राष्ट्रपति का अभिभाषण समाप्त होने के आधे घंटे बाद सरकारी कार्य के निष्पादन के लिये दोनों सदन की अलग अलग बैठक शुरू होगी, जिसमें 17वीं लोकसभा के ग्यारहवां सत्र में पहले दिन ही वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन आर्थिक सर्वे पेश करेगी। जबकि एक फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन आम बजट 2023-24 पेश करेंगी। इस सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button