देश

देश में किसान निधि पाने वाले किसानों की संख्या दस करोड़ पार

तीन साल में किसानों को मिली 2 लाख करोड़ से ज्यादा की आर्थिक सहायता

LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार की देश के किसानों को दी जा रही पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों की संख्या तीन साल में दस करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। इस दौरान देश के करोड़ो किसानों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ के रुप में दो लाख करोड़ से भी ज्यादा की धनराशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

केंद्र्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्रालय के अनुसार पीएम किसान योजना भूमि धारक किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से किसान परिवारों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 6000 रुपये का वित्तीय लाभ हस्तांतरित किया जाता है। प्रधानमंत्री द्वारा 24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई यह महत्वाकांक्षी योजना दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजनाओं में से एक है। पीएम किसान के तहत किसी भी किश्त अवधि के लिए लाभ जारी करने की संख्या अब 10 करोड़ किसानों को पार कर गई है। जबकि शुरुआत में यह संख्या 3.16 करोड़ थी यानी इन 3 वर्षों में लाभार्थी किसानों की संख्या में तीन गुना से अधिक की वृद्धि हो चुकी है। पीएम किसान योजना ने 3 से अधिक वर्षों के दौरान करोड़ों जरूरतमंद किसानों को दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा चुकी है। इस राशि में से 1.6 करोड़ रुपये से अधिक की राशि कोविड महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के बाद से अंतरित की गई थी।

परिवर्तनकारी बनी योजना
इस योजना ने कृषि के लिए आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए किसानों की तरलता की कमी को दूर करने में काफी मदद की है। इसके अलावा, छोटे व सीमांत किसानों के लिए इस योजना से उन्हें न केवल कृषि कार्यों के लिए धन की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिली है, बल्कि उनके दैनिक उपभोग, शिक्षा, स्वास्थ्य तथा अन्य आकस्मिक खर्चों के लिए भी सहायता मिली है। हर चार महीने में और किसानों की जरूरत के समय देश में किसानों तक सीधे पहुंचने में पीएम किसान एक परिवर्तनकारी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना साबित हुई है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button