दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली मंडल रेलवे ने एक दिन में चलाई छह लाँग हॉल ट्रेनें

माल वितरण सेवा में मालगाड़ियों की गति में हुआ सुधार

LP Live, New Delhi:
दिल्ली मंडल अपने मालग्राहकों को तेजी से और समयबद्ध माल वितरण सेवा देने के लिए मालगाड़ियों की गति में सुधार करने के लिए कार्य कर रहा है। इस दिशा में उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल रेलवे ने 06 लाँग हॉल मालगाड़ियों का गठन करके परिचालन किया, जो दिल्ली मंडल की एक दिन में चलने वाली लंबी मालगाड़ियों का दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है।

उत्तर रेलवे दिल्ली मंडल के जन संपर्क अधिकारी अजय माईकल ने शुक्रार को यह जानकारी देते हुए बताया कि एक दिन पहले आठ दिसंबर को कोचिंग ट्रेन के सामान्य परिचालन समय में एक ही दिन में 06 लाँग हॉल मालगाड़ियों का सबसे ज्यादा लाँग हॉल ट्रेन का परिचालन भी कहा जा सकता है, क्योंकि 12 लंबी हॉल ट्रेन का उच्चतम आंकड़ा 22 मार्च 2020 को था, जब पहली कोविड की लहर में पूर्ण लॉकडाउन के दौरान लगभग 90 प्रतिशत यात्री ट्रेनों को निलंबित कर दिया गया था। लंबी हॉल ट्रेन की स्टैंडर्ड संरचना खाली, लोडेड एवं लोडेड/खाली वेगन होते हैं।

पांच लॉन्ग हॉल ट्रेनों का गठन
दिल्ली मंडल द्वारा पांच लॉन्ग हॉल ट्रेनों का गठन किया गया, जिसमें तीन लंबी हॉल ट्रेन शकूरबस्ती से, एक फरीदाबाद से, एक गाजियाबाद से और एक मुरादाबाद मंडल से गाजियाबाद प्वाइंट पर ली गई और दिल्ली क्षेत्र से अंबाला दिशा की ओर परिचालन किया गया। सबसे लंबी सिंगल हॉल रेक में 116 वैगन थे। दिल्ली मंडल की रेल प्रबंधक डिम्पी गर्ग ने कहा कि लाँग हॉल ट्रेन चलाने से न केवल दिल्ली क्षेत्र जैसे भीड़भाड़ रेलमार्ग पर पाथ मिलती है, बल्कि परिचालन समय भी कम होता है, ऐसे रेलखण्ड के थ्रूपुट को बड़ाता है और क्रयू (crew) में बचत भी परिचालन लाभ हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button