उत्तर प्रदेश

जल्द गठित होगा ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग’

मुख्यमंत्री योगी ने की शैक्षिक संस्थानों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा

प्रदेश में मेरिट के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का हो रहा है चयन: योगी
LP Live, Lucknow: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश के शैक्षिक संस्थानों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा की। उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों में भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी व सरल बनाने की दिशा में एक एकीकृत आयोग के रूप में ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग’ के गठन करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को यहां लोक भवन में आयोजित इस उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए नीतिगत सुधारों के क्रम में शिक्षक चयन आयोगों को एकीकृत स्वरूप दिया जाना उचित होगा। शिक्षक चयन आयोगों को एकीकृत स्वरूप देते हुए निगमित निकाय के रूप में ‘उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग’ का गठन किया जाना चाहिए। यह आयोग शिक्षकों के समयबद्ध चयन, मानव संसाधन के बेहतर उपयोग और वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित करने में उपयोगी सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को एक स्वायत्तशाषी निगमित निकाय के रुप में गठित करने के दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस आयोग द्वारा बेसिक, माध्यमिक अथवा उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्यापकों की सीधी भर्ती के सम्बन्ध में मार्गदर्शी सिद्धांत दिया जाएगा। अध्यापकों की नियुक्ति के सम्बन्ध में परीक्षा, साक्षात्कार आदि के माध्यम से चयन की प्रक्रिया पूरी करते हुए नियुक्ति प्राधिकारी को संस्तुति की जाएगी। उक्त बिंदुओं के अनुरूप नए आयोग के स्वरूप, अध्यक्ष व सदस्यों की अर्हता, आयोग की शक्तियों और कार्यों के सम्बन्ध में रूपरेखा तय करते हुए आवश्यक प्रस्ताव तैयार किया जाए।

योग्यता के आधार पर युवाओं का चयन
बैठक में सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में पिछले साढ़े पांच सालों में शासन स्तर से हस्तक्षेप न होने की वजह से प्रदेश में संचालित विभिन्न चयन आयोगों की कार्यप्रणाली में शुचिता और पारदर्शिता आई है। मेरिट के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन हो रहा है। भर्तियों में आए इस बदलाव का सीधा लाभ युवाओं को मिल रहा है। प्रदेश के बेसिक, माध्यमिक, उच्च और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में योग्य शिक्षकों के चयन के लिए अलग-अलग प्राधिकारी, बोर्ड व आयोग संचालित हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा चयन आयोग के अलावा लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश के माध्यम से भी चयन की व्यवस्था लागू है।

संस्कृत के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन भी नए आयोग के माध्यम से किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाए कि टीईटी का आयोजन समय पर हो। उन्होंने कहा कि संस्कृत विद्यालयों का उन्नयन राज्य सरकार की प्राथमिकता में है। संस्कृत विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के साथ-साथ अध्ययनरत विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए छात्रवृत्ति भी दी जानी चाहिए। इस सम्बन्ध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर यथाशीघ्र प्रस्तुत की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 60 वर्ष, 70 वर्ष, 80 वर्ष अथवा और अधिक पुराने अनेक माध्यमिक विद्यालय हैं। राज्य सरकार से सहायता प्राप्त इन माध्यमिक विद्यालयों में आज अवस्थापना सुविधाओं के विकास की आवश्यकता है। ऐसे में शिक्षकों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के व्यापक हित को देखते हुए प्रबन्ध तंत्र की अपेक्षाओं और आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इन विद्यालयों के लिए एक बेहतर कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत की जाए।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button