स्वास्थ्य

जब एंबुलेंस में ही करनी पड़ गई गर्भवती महिला की डिलीवरी

मुजफ्फरनगर के जड़ौदा का मामला, ईएमटी की मदद से की गई डिलीवरी

LP Live, Muzaffarnagar: 102 एम्बुलेंस से अस्पताल जा रही गर्भवती महिला की एम्बुलेंस में ही डिलीवरी  करनी पड़ गयी। प्रसव पीड़ा होने पर ईएमटी की मदद से महिला की डिलीवरी कराई गई। बाद मे जच्चा और बच्चे को सीएचसी में भर्ती कराया गया।

उत्तर प्रदेश में संचालित 102 एम्बुलेंस में शुक्रवार सुबह करीब सवा 11 बजे नवजात की किलकारी गूंजी। मुजफ्फरनगर के गांव जडौदा निवासी 24 वर्षीय काजल पत्नी मोंटी को प्रसव पीड़ा होने पर स्वजनों ने आशा के माध्यम से 102 एम्बुलेंस को सूचना देकर बुलाई गई। एम्बुलेंस गर्भवती महिला को लेकर अस्पताल जा रही थी, लेकिन रास्ते में उनको प्रसव पीड़ा बढ़ गई, जिसके बाद एम्बुलेंस कर्मचारी ईएमटी भीष्मपाल ने अपने पायलट सरन सिंह भारती को एंबुलेस को रोड के किनारे लगाने को कहा। ईएमटी भीष्मपाल ने अपनी सूझबूझ से महिला का एम्बुलेंस में ही डिलीवरी किट की मदद से सुरक्षित प्रसव कराया गया। स्वजनों ने सुरक्षित प्रसव कराने के लिए सरकारी एम्बुलेंस सेवा और एम्बुलेंस कर्मचारियों की सराहना की। 102 एवं 108 एम्बुलेंस सेवा के प्रोग्राम मैनेजर राजेश रंजन ने बताया कि मुजफ्फरनगर जिले में इससे पहले भी कई बार एंबुलेंस में सुरक्षित प्रसव कराए जा चुके हैं। जच्चा-बच्चा को पास के सीएचसी में चैकअप के लिए भर्ती कराया गया। दोनों डिलीवरी के बाद सुरक्षित है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button