करियरछत्तीसगढ़राजनीतिशिक्षा

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारों को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

बजट में प्रतिमाह ढ़ाई हजार रुपये भत्ते का ऐलान

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट में राज्य के विकास के लिए किये कई बड़े ऐलान
LP Live, Raipur: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया। उन्होंने राज्य के विकास और सभी वर्गो के हित में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। इनमें उन्होंने राज्य में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया, तो वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, मितानिनों, होम गार्डों के मानदेय में भी बढ़ोतरी की है। बजट में नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो सेवा शुरू करने का भी ऐलान किया गया।

विधानसभा के बजट सत्र में सोमवार को वित्त मंत्री के रुप में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्ष 2023-24 का राज्य के लिए एक लाख 120 हजार करोड़ से अधिक का बजट पेश किया है। अपने बजट भाषणा में उन्होंने छत्तीसगढ़ मॉडल का जिक्र करते हुए कहा कि यह बजट कृषि व ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर आधारित छत्तीसगढ़ मॉडल में समाहित उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में मजबूत कदम है। बजट भाषण में शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की नवीन योजना शुरू करने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में रोजगार एवं पंजीयन केन्द्र में पंजीकृत कक्षा 12वीं पास 18 से 35 वर्ष के युवा, जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है, उन्हें 25 सौ रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। इसके लिए 250 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भत्ता 6500 से बढाकर 10 हजार किया गया। वहीं आंगनबाड़ी सहायिकाओं का मानदेय 3550 से बढ़ाकर पांच हजार किया गया।

शासकीय शालाओं में अंग्रेजी शिक्षा
शासकीय शालाओं में प्रवेशित विद्यार्थियों को पब्लिक स्कूलों की भांति अंग्रेजी माध्यम से उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से वर्ष 2020-21 में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय योजना प्रारंभ की गई है। वर्तमान में 247 अंग्रेजी माध्यम एवं 32 हिन्दी माध्यम स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में 02 लाख 38 हजार 961 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। इस वर्ष 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने का प्रस्ताव। योजना के लिए 08 सौ 70 करोड का प्रावधान किया गया है।

चार नए मेडिकल कालेज खुलेंगे
राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए चार मेडिकल कॉलेज की घोषणा की गयी है। मनेन्द्रगढ़, गीदम, जांजगीर चांपा एवं कबीरधाम जिले में नवीन चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना की जायेगी, जिसके लिए बजट में 200 करोड़ का प्रावधान किया गया। प्रदेश 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले जाएंगे।

प्रमुख घोषणाएं
उन्होंने कहा कि निराश्रितो बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं विधवा तथा परित्यक्ता महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत दी जाने वाली मासिक पेंशन की राशि 350 रू. से बढ़ाकर 500 रू प्रति माह करने, गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए प्रोत्साहन से लेकर स्वास्थ्य विभाग की हर छोटी-बड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग प्रदान करने वाली मितानिन बहनों को पूर्व से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के अतिरिक्त राज्य मद से 22 सौ रुपये प्रति माह की दर से मानदेय दिया जाएगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को 25 हजार से बढाकर 50 हजार किया जाएगा। इसके लिए बजट में 38 करोड का प्रावधान किया। प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में आधुनिकतम एवं उच्च गुणवत्ता की मूलभूत सुविधाओं के विकास हेतु अधोसंरचना विकास के कार्यों को प्राथमिकता दी जायेगी। नगरीय क्षेत्रों में विभिन्न शहरी अधोसंरचना निर्माण कार्यों के लिए 01 हजार करोड़ का प्रावधान की भी घोषणा की। कोरबा पश्चिम में नवीन ताप विद्युत गृह की स्थापना की जायेगी। बजट में इसके लिए 25 करोड़ का प्रावधान किया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button