देशहरियाणा

गुरुग्राम भी होंगी जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकें

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तैयारियों को लेकर की उच्च स्तरीय बैठक

विदेशी मेहमानों को मिलेगा हरियाणा की स्मृद्ध संस्कृति का परिचय
LP Live, New Delhi: भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन की कुछ बैठकों की मेजबानी हरियाणा को मिली है। इस एतिहासिक मेज़बानी के लिए हरियाणा ने तैयारी शुरू कर दी है। इस सम्मेलन में 30 राष्ट्रों के अलावा 5 आमंत्रित सदस्य राष्ट्रों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को नई दिल्ली के हरियाणा भवन में जी-20 शिखर सम्मेलन की प्रदेश में होने वाली संभावित बैठकों की तैयारियों को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इन बैठकों के लिए किये जा रहे प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उन्होंने उच्च अधिकारियों को निर्देश दिये कि गुरुग्राम में जी-20 शिखर सम्मेलन की होने वाली कुछ बैठकें मार्च में प्रस्तावित हैं, जिसके लिए समय रहते ऐसी सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाएं, ताकि भारत की ‘अतिथि देवो भव’ थीम के साथ हरियाणा की स्मृद्ध संस्कृति की अमिट छाप और गुरुग्राम-एक ग्लोबल सिटी का संदेश भी दुनिया में जाए। मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जी-20 सदस्य देशों के शिष्टमंडल की सुविधा हेतू लायजन ऑफिसर लगाए जाएं। वहीं प्रस्तावित बैठकों के स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के अलावा आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आयोजन स्थल के पास अस्पतालों को भी चिन्हित करने के निर्देश दिये।

हरियाणवी सांस्कृतिक विरासत का परिचय
मुख्यमंत्री ने हैरिटेज एवं पर्यटन विभाग व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभिन्न देशों के शिष्टमंडल का हरियाणा में आगमन होगा तो उन्हें राज्य की संस्कृति व विरासत से परिचय करवाने हेतू विशेष प्रबंध होने चाहिए। आयोजन स्थल पर हरियाणा थीम कॉर्नर भी स्थापित किया जाए, जहां मेहमानों के लिए हरियाणा के विकास गाथा संबंधित जानकारी उपलब्ध हो और साथ ही सांस्कृतिक विरासत की झलकियां भी उन्हें देखने को मिल सकें।

सूरजकुण्ड मेले में आमंत्रित होंगे विदेशी मेहमान
मुख्यमंत्री ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ही अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला भी आयोजित होने वाला है। जी-20 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों को भी इस मेले में आमंत्रित किया जाएगा। इस मेले के माध्यम से सभी मेहमानों को न केवल हरियाणा बल्कि देश-विदेश के कलाकारों की कलाकृतियां, हथकरघा, हस्तशिल्प और सांस्कृतिक ताने-बाने की समृद्धि और विविधता देखने को मिलेगी। इस कार्य में गैर-सरकारी संगठनों को भी शामिल किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यह कार्यक्रम लोगों का कार्यक्रम बनाए। युवाओं, विशेषकर स्कूल, कॉलेजों के विद्यार्थियों को विश्व में जी-20 देशों के महत्व व भूमिका के बारे जानकारी दी जाए। इसके लिए विश्वविद्यालय के छात्र सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा छात्र-छात्राओं के लिए निबंध, डिबेट प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन किया जा सकता है।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन
प्रदेश में जी-20 बैठकों के लिए सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया है। एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था, एडीजीपी सीआईडी, पुलिस आयुक्त गुरुग्राम और गुरुग्राम के उपायुक्त इस टास्क फोर्स के सदस्य हैं। रेजिडेंट कमिश्नर, हरियाणा भवन दिल्ली की अध्यक्षता में एक प्रोटोकॉल समिति बनाई गई है और अतिरिक्त आवासीय आयुक्त हरियाणा, पुलिस आयुक्त गुरुग्राम के प्रतिनिधि, उपायुक्त और मुख्य प्रोटोकॉल अधिकारी गुरुग्राम इस समिति के सदस्य हैं। कार्यक्रमों के दौरान हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक, कला एवं संस्कृति विभाग के निदेशक और अतिरिक्त निदेशक, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग को सम्मिलित कर एक सांस्कृतिक समिति बनाई गई है। वहीं बैठकों और कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान लॉजिस्टिक सहायता के लिए एक लॉजिस्टिक एवं परिवहन समिति भी बनाई गई है।

बैठक में केंद्र सरकार से डीओपीटी की सचिव एस राधा चौहान व उनकी टीम, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेंसी, मुख्य सचिव संजीव कौशल, अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉक्टर अमित अग्रवाल, पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button