गुजरात

गुजरात चुनाव: भाजपा ने जारी की 160 उम्मीदवारों की सूची

मुख्यमंत्री, हार्दिक पटेल और क्रिकेटर जडेजा की पत्नी को भी टिकट

LP Live, News Delhi: आगामी एक दिसंबर व पांच दिसंबर को दो चरणों में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पहली सूची में 160 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। भाजपा उम्मीदवारों में क्रिकेटर हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा का नाम शामिल किया गया है।
दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद गुरुवार को उनके 160 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। पार्टी मुख्यालय पर आयोजित इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे। गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों में हाल ही में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर को भी टिकट दिया गया है। वहीं क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को भी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया। गुजरात में बीते 27 साल से सत्ता पर काबिज भाजपा सातवीं बार भी राज्य में सरकार बनाने की जीतोड़ कोशिश कर रही है।
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को को घाटलोढिया सीट से मैदान में उतारा है। यह सीट पहले पूर्व सीएम विजय रुपाणी की थी। भाजपा ने मोरबी में मौजूदा विधायक बृजेश का टिकट काटकर इस बार पूर्व विधायक कांतिलाल अमृत्य को उम्मीदवार बनाया है। क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा को जामनगर उत्तर से टिकट दिया गया है। इसके अलावा, गांधीधाम से मालती बेन माहेश्वरी को और वीरमगाम से हार्दिक पटेल को टिकट दिया गया है।
भाजपा ने 69 विधायकों पर जताया भरोसा 38 के टिकट काटे
भाजपा ने फिलहाल पहली सूची में 160 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। इसमें 38 मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया गया है, जबकि 69 विधायकों को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। भाजपा ने इस बार पाटीदार समुदाय से 50 उम्मीदवार बनाने की रणनीति अपनाई है। वहीं प्रजापति समुदाय से 10, कोली समुदाय से 72, ठाकोर से, जैन से करीब 15, क्षत्रिय समुदाय से करीब दो दर्जन, ब्राह्मण और अहीर समुदाय से करीब एक दर्जन, बंजारा, माली, भोई जैसी अन्य जातियों के लोगों को भी कुछ टिकट देने का फैसला किया है।
इन दिग्गजों ने चुनाव लड़ने से किया इंकार
गौरतलब है कि इस बार भाजपा के कई दिग्गज नेता चुनाव मैदान में न उतरने का ऐलान किया है। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कई और प्रमुख नेताओं ने पहले ही हाईकमान को पत्र लिखकर अपनी मंशा जताई और भाजपा उम्मीदवारों को जीताने के लिए काम करने की बात कही। इनके अलावा रुपाणी और पटेल के अलावा, भूपेंद्र सिंह चूडास्मा तथा प्रदीप सिंह जडेजा ने भी इस बार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है।
दो चरणों में होंगे चुनाव
इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी होगा। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button