देश

गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिसकर्मी को पुलिस पदक

विशिष्ट सेवा में 93 को राष्ट्रपति पुलिस पदक, 140 जवानों को वीरता पुलिस पदक का सम्मान

विभिन्न राज्यों के 668 पुलिस जवानों को मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक 
LP Live, New Delhi: गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभर के 901 पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। इनमें 140 को वीरता के लिए पुलिस पदक, 93 को राष्ट्रपति के पुलिस पदक और 668 को मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित होने वाले शामिल हैं।

गृह मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस पदक से सम्मानित होने वाले कुल 901 पुलिस कर्मियों में 140 वीरता पुरस्कारों में अधिकांश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है। वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में 48 सीआरपीएफ, 31 महाराष्ट्र, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस, 09 झारखंड, 7 दिल्ली, छत्तीसगढ़ और बीएसएफ प्रत्येक से 7 और शेष अन्य राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों एवं सीएपीएफ के जवान हैं।

वीरता पुरस्कार
मंत्रालय के अनुसार वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशिष्ट वीरता के आधार पर प्रदान किया जाता है। जबकि विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएम) पुलिस सेवा में विशेष विशिष्ट रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

रेलवे मुख्य सुरक्षा आयुक्त को राष्ट्रपति पुलिस पदक
रेल मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रपति ने रेलवे सुरक्षा बल व रेलवे सुरक्षा विशेष बल कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से अलंकृत करने की घोषणा की है। इसमें दक्षिण मध्य रेलवे में प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त राजाराम को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक से सम्मानित किया जा रहा है। जबकि सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक के लिए पंकज गंगवार, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त (पूर्वी तटीय रेलवे), रेलवे सुरक्षा विशेष बल की सातवीं वाहिनी के सहायक कमांडेंट देवराय श्रीनिवास राव, पंद्रहवीं वाहिनी के सहायक कमांडेंट जमजेर कुमार, छठी वाहिनी के निरीक्षक प्रवीण सिंह व विजय कुमार और पंद्रहवीं वाहिनी के उपनिरीक्षक यावर हुसैन, रेलवे सुरक्षा विशेष बल की द्वितीय वाहिनी के रसोइया श्रीराम साहू, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के उप निरीक्षक एन. श्रीनिवास राव, उत्तर रेलवे के उप निरीक्षक विवेक मोहन, दक्षिणी रेलवे के उपनिरीक्षक जे. राजेंद्रन, उत्तर पूर्व रेलवे के सहायक उप निरीक्षक दिवाकर शुक्ला, पूर्व मध्य रेलवे के सहायक उप निरीक्षक नीलेश कुमार, दक्षिण रेलवे के सहायक उपनिरीक्षक साजी ऑगस्टीन, पश्चिम रेलवे के प्रधान आरक्षक प्रफुल्ल भालेराव और मध्य रेलवे के चालक छबुराव साखराजी ढवले सम्मानित हो रहे हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button