करियर

केंद्र की एनएमएमएसएस स्कीम का लाभ उठाएं मेधावी छात्र

'नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम' में मिलेगी छात्रवृत्ति

LP Live, New Delhi:
केंद्र सरकार की ‘नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम’ यानी एनएमएमएसएस के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि वर्ष 2022-23 के लिए 30 नवम्बमर 2022 कर दी गई है। इस स्कॉलरशिप स्कीम’ के तहत आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को आठवीं कक्षा में ड्राप आउट रोकने और माध्यमिक स्तर तक अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्री य क्षेत्र की योजना के तहत हर साल नौवीं कक्षा से चयनित छात्रों को एक लाख नई छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं और राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए दसवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ाई जारी रखना/नवीकरण किया जाता है। छात्रवृत्ति की राशि 12000 रुपये प्रति वर्ष है।
परीक्षा में बैठने के लिए पात्रता
नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम (एनएमएमएसएस) को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर रखा गया है। यह छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप योजनाओं के लिए वन स्टॉप प्लेटफॉर्म है। एनएमएमएसएस स्कॉलरशिप को डीबीटी मोड का पालन करते हुए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंध माध्यम (पीएफएमएस) से इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर द्वारा चयनित छात्रों के बैंक खातों में सीधे वितरित किया जाता है। जिन छात्रों के माता-पिता की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 3.50 लाख रुपये से अधिक नहीं है, वे छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। छात्रवृत्ति के लिए छात्रों के चयन परीक्षा में बैठने के लिए कक्षा सात की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए। (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट है)।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button