कर्नाटकदेशराजनीति

कर्नाटक को मिला नया एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री मोदी ने शिवमोग्गा हवाईअड्डे का किया उद्घाटन

LP Live, Bangluru: देश में सड़क, रेल, जल व वायु परिवहन के विकास में तेजी से परियोजनाएं चल रही है। वायु परिवहन के विकास में पिछले नौ साल में देश को 74 नए हवाई अड्डे मिले हैं। इन्हीं में से कर्नाटक के शिमोगा हवाई अड्डे का उद्घाटन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनता को समर्पित किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने कर्नाटक के दौरे के कर्नाटक में शिवमोग्गा हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। वहीं पीएम मोदी ने शिवमोग्गा स्मार्ट सिटी, कोटेगंगूरु रेलवे कोचिंग डिपो सहित हजारों करोडों रुपये की कई परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी। में शिवमोग्गा में एयरपोर्ट की लोगों को लंबे समय से इंतजार था। अब इस क्षेत्र के लोगों को अपने सपनों की नई उड़ान मिली है। एयरपोर्ट के बनने से स्थानीय लोगों को सुविधा तो मिलेगी ही, देश-विदेश के टूरिस्ट के लिए यहां आना आसान होगा। जब टूरिस्ट आते हैं, तो वो अपने साथ डॉलर और पाउंड लेकर आते हैं, और एक प्रकार से रोजगार के अवसर भी उसमें ही होते हैं। जब रेल कनेक्टिविटी बेहतर होती है तो सुविधा और टूरिज्म के साथ-साथ किसानों को भी नए बाज़ार मिलते हैं। किसान अपनी फसल कम कीमत में देशभर के मार्केट तक पहुंचाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते कुछ वर्षों में कर्नाटका का विकास अभिवृद्धि के रथ पर चल चुका है। ये अभिवृद्दि रथ प्रगति रथ रेलवे, रोडवेज, डिजिटल कनेक्टिविटी का है। पहले जब कर्नाटक के विकास की चर्चा होती थीर तो ये बड़े शहरों के आसपास तक ही सीमित रहती थी लेकिन डबल इंजन सरकार इस विकास को कर्नाटक के गांवों तक, टियर-2 और टियर-3 शहरों तक पहुंचाने का लगातार प्रयास कर रही है। इस एयरपोर्ट में भी कर्नाटक के ट्रेडिशनल और टेक्नोलॉजी का अद्भुत संगम नजर आता है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हर घर नल से जल के प्रोजेक्ट्स पर भी काम शुरु हो रहा है। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में कर्नाटक का विकास अभिवृद्धि के रथ पर चल चुका है। ये अभिवृद्धि रथ, प्रगति पथ पर दौड़ रहा है। ये प्रगति पथ, रेलवे, रोडवेज़, एयरवेज़ और आईवेज यानि डिजिटल कनेक्टिविटी का है। सरकार इस विकास को कर्नाटक के गांवों तक, टीयर-2 सिटी तक, टीयर-3 सिटी तक पहुंचाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। शिमोगा का विकास भी इसी सोच का परिणाम है।

पिछले नौ साल से बड़ी उड़ान
पीएम मोदी ने कहा कि 2014 से पहले जब भी एयर इंडिया की चर्चा होती थी, तो अक्सर नकारात्मक खबरों के लिए ही होती थी। कांग्रेस के राज में एयर इंडिया की पहचान घोटालों के लिए होती थी, घाटे वाले बिजनेस मॉडल के रूप में होती थी। आज एयर इंडिया, भारत के नए सामर्थ्य के रूप में विश्व में आगे नई ऊंचाई, नई उड़ान भर रहा है। आज भारत के एविएशन मार्केट का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। उन्होंने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब भारत के नागरिक मेड इन इंडिया पैसेंजर वाले प्लेन में प्रवास करेंगे। एविएशन सेक्टर में रोजगार के लिए अनेक संभावनाएं खुलने वाली हैं।

सात दशक बनाम नौ साल
उन्होंने कहा कि 2014 से पहले देश में सिर्फ बड़े शहरों में ही एयरपोर्ट पर फोकस था। छोटे शहर भी हवाई कनेक्टिविटी से जुड़ें, ये कांग्रेस की सोच ही नहीं थी। इसी कारण आजादी के सात दशकों में देश में वर्ष 2014 तक देश में 74 एयरपोर्ट्स थे। जबकि भाजपा सरकार अपने 9 साल में 74 नए एयरपोर्ट्स बनवा चुकी है। देश के अनेक छोटे शहरों के भी पास जब उनके अपने आधुनिक एयरपोर्ट हैं। सरकार ने यह तय किया कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर पाए। इसलिए हमने बहुत ही कम कीमत पर हवाई टिकट देने वाली उड़ान योजना शुरु की।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button