उत्तर प्रदेशराजनीतिव्यापारशिक्षासाहित्य- कला संस्कृति,अध्यात्म

उत्तर प्रदेश विधानसभा में सुनाई दी जय श्रीराम की गूंज

विपक्ष ने हंगामा करते हुए लगाए राज्यपाल गौ बैक के नारे

उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के अभिभाषण से शुरु हुई। अभिभाषण के दौरान जहां भाजपा सद स्यों ने जय श्री राम के नारे लगाए, तो विपक्षी दलों ने राज्यपाल गो बैक के नारे लगाकर जमकर हंगामा किया। इस हंगामे के बीच राज्यपाल ने अभिभाषण जारी रखते हुए अयोध्या में श्रीरा मंदिर और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से लेकर यूपी में योगी शासनकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए हंगामा करते विपक्षियों को नसीहत दी।

प्रदेश की लखनऊ स्थित विधानसभा परिसर में शुक्रवार को विधानसभा और विधान परिषद की संयुक्त बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई। सदन में राज्यपाल आनंदी बेन के अभिभाषा के दौरान पहले से ही रणनीति के तहत बैनर और प्लेकार्ड लेकर पहुंचे समाजवादी पार्टी के विधायकों ने हंगामा शुरु कर दिया। इस दौरान रामनामी गमछा पहन कर आए भाजपा सदस्यों ने जय श्रीराम के नारे लगाए तो विपक्षी सदस्यों ने राज्यपाल गो बैक के नारे लगाकर जमकर हंगामा काटा। इस पर राज्यपाल ने यहां तक कह डाला कि कौन चला जाएगा ये तो बाद में पता चलेगा। दरअसल सपा विधायकों ने पहले विधानसभा गेट पर प्रदर्शन किया और सदन के भीतर विरोध जताया।

अभिभाषण में क्या बोली राज्यपाल
राज्यपाल ने अयोध्या में हाल ही में संपन्न हुए राममंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की विशेष तौर पर चर्चा करते हुए अभिभाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि भारत के इतिहास में वर्ष 2024 अविस्मरणीय स्मृति के रूप में दर्ज हो गया है। श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के रूप में राष्ट्र मन्दिर की स्थापना भारत के सांस्कृतिक गौरव की पुनर्प्रतिष्ठा है। उन्होंने किसान हितों के प्रति सरकार की संकल्पबद्धता व्यक्त करते हुए हाल ही में गन्ना मूल्यों में की गई वृद्धि पर भी चर्चा की। वहीं उन्होंने फरवरी 2023 में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की चर्चा करते हुए बताया कि अबतक देश-विदेश के निवेशकों द्वारा 40 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इन निवेश प्रस्तावों से लगभग 1 करोड़ 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारकर रोजगार के व्यापक अवसर सृजित किए जाएंगे। राज्यपाल ने आज अयोध्या जल-थल-नभ की बेहतरीन कनेक्टिविटी के कामों का जिक्र करते हुए कहा कि अयोध्या में करीब 31,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं तेज गति से चल रही हैं। उन्होंने प्रयागराज महाकुम्भ-2025 के संबंध में सदन को अवगत कराते हुए कहा कि सरकार द्वारा सभी संतगणों, स्नानार्थियों, श्रद्धालुओं, कल्पवासियों और विश्व भर से आने वाले पर्यटकों, शोधार्थियों, जिज्ञासुओं की सुरक्षा, सेवा और सुविधा के लिए उत्तम प्रबन्धों का भी जिक्र किया।

अपराधों पर लगी लगाम
राज्यपाल ने कहा कि उनकी सरकार ने अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है। एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार महिला सम्बन्धी अपराधों में संलिप्त अपराधियों को सजा दिलाने में उत्तर प्रदेश, देश में नम्बर एक राज्य है। उत्तर प्रदेश बेहतर राजकोषीय प्रबन्धन से रेवेन्यू सरप्लस स्टेट के रूप में स्थापित हुआ है। उत्तर प्रदेश में लगभग 6 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से ऊपर उठाया गया है। झांसी में एक नई इण्डस्ट्रियल टाउनशिप विकसित करने, अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण, नोएडा के जेवर में जल्द शुरु होने वाले दक्षिण एशिया के सबसे बड़े अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का जिक्र किया। राज्यपाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश डाटा सेण्टर नीति-2021 के तहत 3 निजी डाटा सेण्टर पार्क्स विकसित करने तथा राज्य में 250 मेगावॉट डाटा सेण्टर उद्योग का विकास किये जाने के निर्धारित लक्ष्य को पहले वर्ष में ही पा लिया गया है।

सौर ऊर्जा में दस गुणा बढ़ोतरी
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सौर ऊर्जा आधारित विद्युत परियोजनाओं में पिछले लगभग 7 वर्षों में 10 गुना बढ़ोतरी हुई है। सोलर रूफटॉप संयंत्रों की क्षमता में पिछले लगभग 7 वर्षों में साढ़े 4 गुना से अधिक वृद्धि हुई है। उन्होंने पिछले सात साल में सरकार तमाम उपलब्धियों का जिक्र करते हुए विपक्षी दलों को नसीहत भी दी।

योगी ने सकारात्मक चर्चा पर दिया जोर
बजट सत्र की शुरुआत से पहले मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए विधानसभा में एक सकारात्मक चर्चा का केंद्र बनाने की जरूरत है। ऐसे में यह सत्र महत्वपूर्ण होगा।वहीं सदन में विरोध पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सपा अभी और रसातल में जाएगी। अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही शनिवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button