उत्तर प्रदेशदेश

‘उत्तर प्रदेश दिवस’ समारोह लखनऊ व नोएडा में शुरू

मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश दिवस का किया उद्घाटन

समारोह में तीन तक देखने को मिलेगी देश की संस्कृतियों का समागम
LP Live, Lucknow: उत्तर प्रदेश मंगलवार को 74वां स्थापना दिवस मना रहा है। लखनऊ में उत्तर प्रदेश दिवस समारोह का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मई 2017 से हर वर्ष 24 जनवरी को यूपी दिवस मनाने का ऐलान किया था।

लखनऊ के गोमतीनर विस्तार स्थित अवध शिल्प ग्राम, शहीद पथ में आयोजित तीन दिवसीय ‘यूपी दिवस’ समारोह का शुभारंभ मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस मौके पर उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन और मंत्रीगण और अधिकारी भी साथ रहे। संस्कृति विभाग, यूपी पर्यटन निदेशालय और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित होने वाले इस तीन दिवसीय समारोह में कई राज्यों के लोक कलाकार प्रस्तुति देंगे। अवध शिल्पग्राम में होने वाले समारोह के दौरान कई राज्यों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दे रहे हैं।

सांस्कृतियों के बिखरेंगे रंग
यूपी दिवस पर मंगलवार को चंडीगढ़ के कन्हैया मित्तल आध्यात्मिक गीतों से श्रोताओं का मन मोहने को तैयार हैं। समारोह में देश के विभिन्न हिस्सों के कवियों द्वारा अवधी, बृज, बुंदेली, भोजपुरी, खड़ी बोली और हिंदी जैसी विभिन्न बोलियों पर एक कवि सम्मेलन और राइजिंग मलंग बैंड द्वारा त्रिधारा भक्ति प्रदर्शन भी किया जाएगा। वहीं सिक्किम, छत्तीसगढ़, बिहार और अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य भी मंगलवार और बुधवार को प्रदर्शित करेंगे। इसी प्रकार बुधवार को इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर, माइक्रो मिनी एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज, खादी और ग्रामोद्योग, एक ट्रिलियन इकोनॉमी, न्यू टूरिज्म पॉलिसी, एग्रो, रूरल और ईको टूरिज्म पर विचार गोष्ठी होगी। बुंदेलखंड के किलों पर आधारित लघु फिल्म प्रस्तुति और अभिनेता-सांसद दिनेश लाल ‘निरहुआ’ के साथ भोजपुरी सांस्कृतिक प्रस्तुति भी कार्यक्रम का हिस्सा होगी। जाने-माने गायक कैलाश खेर गुरुवार को परफॉर्म करेंगे।तीन दिवसीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।

उपलब्धियों के लिए पुरस्कार
उत्तर प्रदेश दिवस के उद्घाटन समारोह में राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित किया गया। इसमें प्रतिष्ठित लक्ष्मण पुरस्कार और लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिए गये। पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी और नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई को खेलों में उनकी उपलब्धियों के लिए लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, लखनऊ, मेरठ, कानपुर नगर, आजमगढ़, संभल, नोएडा और गोरखपुर जिले के 11 अन्य लोगों को भी लक्ष्मण पुरस्कार दिया गया है।

नोएडा में भी शुरू हुआ समारोह
उधर नोएडा के सेक्टर-33ए शिल्प हॉट में भी तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश दिवस समारोह का शुभारंभ शास्त्रीय नृत्य शिव अराधना के साथ हो चुका है। 26 जनवरी तक मनाए जाने वाले इस समारोह के दौरान प्रदेश में 249 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया जाएगा। यहां कृषि विभाग की ओर से अन्न दाता संवाद का आयोजन किया जा रहा है। वहीं उप्र निवेश व रोजगार पर चर्चा भी होगी। स्थानीय कलाकारों की ओर से रागिनी गायन पेश किया जाएगा। इस मौके पर 1 हजार प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। 25 जनवरी को सुबह 11 बजे से दो बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम मयूर नृत्य एंव फूलों की होली गोविंद तिवारी मथुरा द्वारा पेश किया जाएगा। राष्ट्र भक्ति पर आधारित म्यूजिक बैंड की प्रस्तुति होगी। दोपहर दो से शाम चार बजे से शिक्षा व स्वास्थ्य पर परिचर्चा होगी। शाम चार से रात्रि सात बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। लोक गायक नीता गुप्ता मेरठ, कथक नृत्य नाटिका माला शर्मा नोएडा, कवि सम्मेलन एवं मुशायरा विनीत चौहान दिल्ली, सवा बलरामुपरी बलरामपुर, हासिम, पूनम वर्मा द्वारा पेश किया जाएगा। गायक कैलाश खेर की भी प्रस्तुति होगी ।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button