Uncategorizedदेश

इस बार गणतंत्र दिवस में मिस्र के राष्ट्रपति होंगे विदेशी मेहमान

कोरोना के कारण दो साल बाद कोई विदेशी होगा मुख्य अतिथि

LP Live, New Delhi: कोरोना काल के बाद दो साल बाद गणतंत्र दिवस समारोह में कोई विदेशी मेहमान शमिल होंगे। इस बार आगामी 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर गणतंत्र परेड समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार गणतंत्र दिवस 2023 पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसीको मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औपचारिक निमंत्रण दिया है। पिछले दिनों भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मिस्र यात्रा करके वहां के राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात कर चुके हैं। पीएम मोदी की ओर से गणतंत्र दिवस के लिए निमंत्रण भी विदेश मंत्री द्वारा सौंपा गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दोनों देशों ने इसी साल राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मनाई है। मिस्र को 2022-23 में जी-20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित किया गया है।

पहले से ही रही परंपरा
इससे पहले भी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में विदेशी मेहमान शामिल हुए हैं। साल 2020 में ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो, 2015 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, 2007 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, 2008 में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सार्कोजी और 2016 में और फ्रांस्वा ओलांद मुख्य अतिथि रह चुके हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button