दिल्ली-एनसीआर

सोमवार से शुरू हो रहा है प्रगति मैदान में ट्रेड फेयर

लोकल फॉर वोकल की थीम पर 27 नवंबर तक चलेगा मेला

LP Live, New Delhi: आखिर दो साल के इंतजार के बाद दिल्ली के प्रगति मैदान में सोमवार 14 नवंबर से 41वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू होने जा रहा है, जो 27 नवंबर तक चलेगा। आम जनता के लिए मेला 19 नवंबर से खोला जाएगा।
आईटीपीओ के अनुसार यह वार्षिक मेला भारत में आयोजित होने वाले सबसे बड़े व्यापार मेलों में से एक है। भारत और विदेशों के व्यवसायी और निर्माता अपने उत्पादों और सेवाओं को दिखाने के लिए यहां आते हैं। सभी क्षेत्रों में नवीनतम तकनीकों और विकास को देखने के लिए बड़ी संख्या में आगंतुक कार्यक्रम में शामिल होने आते हैं। देश की राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में हर साल 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलने वाला भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले दो साल आयोजित नहीं किया जा सका था। इसलिए दो साल के इंतजार के बाद इस मेले को लेकर आयोजकों में ही नहीं बल्कि आम लोगों में बेहद उत्सुकता है। इस साल इस मेले की विशेषता यह होगी कि 40 साल बाद यानी 1979 के बाद मेला परिसर का क्षेत्रफल सबसे ज्यादा होगा, ताकि इस बार अधिक अधिक से दर्शक मेले का लुप्त उठा सकें। आयोजक आइआइटीएफ ने मेले में बेहद बदलाव करके नए आयाम जोडने का प्रयास किया है। आयोजकों के अनुसार में मेले में 14 से 18 तारीख तक बिजनेस चेंज होंगे, जिसमें आम आदमी की जाने की अनुमति नहीं होगी। आम लोगों के लिए मेले को 19 नवंबर से खोला जाएगा। सुबह सुबह 10 से शाम 7:30 बजे तक मेले का समय किया गया है। जबकि मेले के अंतिम दिन यानी 27 नवंबर को दर्शकों को मेले में दोपहर 2 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। वहीं इस दिन 4 बजे तक ही मेला देखने की अनुमति होगी।

लोकल फॉर वोकल
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकल फॉर वोकल के प्रति लोगों को प्रेरित करने को बढ़ावा देने के लिए इस मेले का थीम इस बार ‘लोकल फॉर वोकल’ रखी गई है। ऐसे में पीएम मोदी के इस महत्वाकांक्षी अभियान को बढ़ाने में भारत व्यापार संवर्धन संगठन भी योगदान दे रहा है। देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, तो ऐसे में इसकी झलक भी अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 में देखने को मिलेगी। आइटीपीओ ही नहीं, राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों द्वारा भी इसके मद्देनजर अपनी अपनी उपलब्धियों को शो-केस किया गया है।
स्टार्टअप कंपनियों को छूट
लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने की कड़ी में ट्रेड फेयर में भाग लेनी वाली एंटरप्रेन्योरशिप और स्टार्टअप कंपनियों को कई तरह की छूट मिली है। इसके तहत एंटरप्रेन्योरशिप कंपनियों को 60 प्रतिशत तक छूट मिली है, जबकि मेले में स्टार्टअप कंपनियों को 50 प्रतिशत की छूट मिली है। डोमेस्टिक पार्टिसिपेंट में स्पेस लेने के लिए भी न्यू एंड यंग एंटरप्रेन्योरशिप कंपनियों को छूट मिली है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button