उत्तर प्रदेशव्यापार

उद्यमियों ने प्रदूषण अधिकारी को बताए AQI कम करने का तरीका

LP Live, Muzaffarnagar:  आईआईए के पदाधिकारियों ने सोमवार को मुजफ्फरनगर के क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी से मुलाकत की। इस दौरान उद्यमियों ने प्रदूषण बढ़ने के मुख्य कारण इकाइयों से ज्यादा अन्य कारण बताए। उन्होंने अपने सुझाव भी एक्यूआई कम करने के लिए अधिकारी को दिए।
क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी अंकित सिंह को दिए गए ज्ञापन देते हुए कहा गया कि हमारी अधिकांश फैक्ट्रिया निर्धारित मानकों के अनुरूप चल रही हैं और सीएक्यूएम के गत वर्ष के निर्देशों के अनुरूप जनरेटर भी लगाए हैं। पीएनजी के साथ-साथ ईंधन का उपयोग निर्धारित नॉर्म्स के अनुसार किया जा रहा है, जिसका निरीक्षण भी विभिन्न विभागों द्वारा नियमित रूप से किया जाता है। इसके बावजूद वायु गुणवत्ता को खराब खराब होती है तो उसके विभिन्न कारण हो सकते हैं। एक्यूआई बढ़ने के कारणों में नागरिक और कृषि अपशिष्ट का जलना, कोल्हुओं से प्रदूषण सड़क पर वाहनों की अधिकता से प्रदूषण और धूल का उड़ना, धूल और अन्य ठोस अपशिष्ट का खराब प्रबंधन, नगर पालिका और पंचायतों द्वारा कूडे का सही तरह से निस्तारण न करना, निर्माण गतिविधियां आदि के साथ सड़कों की खराब स्थिति से धूल का उड़ने के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है। उद्यमियों ने कहा कि विभाग वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाएं और सभी कारणों को चिन्हित करके इन अनियंत्रित गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का कष्ट करे। इस दौरान मांग की गई कि वायु गुणवत्ता के लिए एक समग्र योजना बनाई जाए।
उद्योग से इतर भी सभी कारणों को चिन्हित करके उनके समाधान के लिए कदम उठाए जाए। इसके अलावा अन्य मांगे की गई। अमित गर्ग, उमेश गोयल, राहुल मित्तल, अमित जैन, विपुल भटनागर, अमन गुप्ता, विवेक कटारिया आदि मौजूद रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button