राजनीतिहरियाणा

हरियाणा में 9 जुलाई को होगा पंचायत उप चुनाव

राज्य में 18 सरपंचों, 1958 पंचों के साथ पांच समिति सदस्य और दो जिला परिषद सदस्य के पद खाली

LP Live, Chandigarh: हरियाणा में जहां किन्हीं कारणों से ग्राम पंचायत, जिला परिषद औऱ सरपंच पद के लिए चुनाव नहीं हो सके थे, वहां अब नौ जुलाई को उपचुनाव कराने का ऐलान किया गया है। राज्य में 1958 पंच और 18 सरपंचों के लिए उपचुनाव होंगे। जबकि 5 सदस्यीय समिति और 2 जिला परिषद सदस्य के लिए भी उपचुनाव किए जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने उपचुनावों का ऐलान करते हुए कहा कि जहां उपचुनाव होंगे, वहां आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि उपचुनावों की 9 जुलाई से शुरुआत होगी। राज्य में पंचों के 1958 खाली पदों पर उपचुनाव होगा। सरपंच के 18 पदों पर उपचुनाव होना है। पंचायत समिति के पांच सदस्यों के पद पर चुनाव होगा। राज्य के चरखी दादरी, कैथल, रेवाड़ी, हिसार और यमुनानगर में पंचायत समिति के पांच सदस्यों के पद पर उप चुनाव होगा। जबकि फरीदाबाद जिला परिषद के दो वार्ड सदस्य पद खाली है और एक पद हिसार में वार्ड नंबर एक का खाली है। दोनों पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। एक महिला सामान्य और एक महिला अनुसूचित जाति की श्रेणी के लिए चुनाव होगा।

21 जून से नामांकन प्रक्रिया शुरू
चुनाव कार्यक्रम के अनुसार उपचुनाव की प्रक्रिया के तहत 21 से 26 जून तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी और 27 जून को नामंकन पत्रों की जांच होगी। 28 जून को नाम वापस लिए जा सकेंगे। नौ जुलाई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक उपचुनाव होंगे। राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने बताया कि पंचों के 1958 खाली पदों पर उपचुनाव होगा। सरपंच के 18 पदों पर उपचुनाव होना है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button