अपराधट्रेंडिंगदेशपश्चिम बंगालस्वास्थ्य

पश्चिम बंगाल: कंचनजंगा एक्सप्रेस रेल हादसे में 15 की मौत, पांच दर्जन से ज्यादा घायल

केंद्र सरकार ने हादसे की जांच के साथ किया मुआवजे का ऐलान

राष्ट्रपति व पीएम ने जताया गहरा दुख, विपक्ष ने शुरु की सियासत
LP Live. Kolkata: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार को कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाडी के बीच हुई भीषण टक्कर के बाद बड़ा रेल हादसा हो गया, जिसमें 15 यात्रियों की मौत हो गई और 60 से ज्यादा लोग घायल हो गये हैं। इस रेल हादसे पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड, पीएम नरेन्द्र मोदी आदि ने गहरा दुख जताया है। वहीं दूसरी ओर विपक्षी दलों हादसे को मुद्दा बनाकर केंद्र सरकार को घेरने के लिए सियासत शुरु कर दी है। केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार ने दुर्घटना में मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घटना स्थल का निरीक्षण करने के बाद इस इस हादसे की जांच के आदेश दिये हैं।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार सोमवार की सुबह करीब नौ बजे अगरतला से सियालदह जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी में उस समय दुर्घटना का शिकार हो गई, जब उसे पीछे से तेज गति से आ रही एक मालगाड़ी के इंजन ने टक्कर मार दी, जिससे कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के पीछे के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। यह दुर्घटना आज सुबह करीब नौ बजे न्यू जलपाईगुड़ी और रंगापानी रेलवे स्टेशनों के बीच हुई। उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से लगभग 30 किलोमीटर दूर इस घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में पहुंचाया जा रहा है। इस ट्रेन दुर्घटना में अब तक 15 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 60 से ज्यादा लोग घायल हैं। हादसे की सूचना मिलते ही दार्जिलिंग जिला प्रशासन, पुलिस विभाग के अधिकारियों के अलावा बचाव अभियान के लिए रेलवे, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल मौके पर पहुंच गये समन्वय के साथ युद्ध स्तर पर बचाव कार्य में जुटे रहे। हादसे में घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मौके पर पहुंची
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची। बनर्जी ने कहा कि सूचना मिलते ही उन्होंने अपने मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के माध्यम से स्थिति को संभालने के निर्देश दिये। घायलों की मदद करने और बचाव कार्य शुरू करने के लिए मेडिकल वैन, आपदा दल और डॉक्टरों को घटनास्थल पर भेजा गया है। उत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) ने बताया कि 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस अगरतला से सियालदह जा रही थी तभी यह दुर्घटना सुबह नौ बजे के करीब हुई। द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में हुई रेल दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

बचाव कार्य पूरा
रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष एवं सीईओ जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि बचाव अभियान पूरा हो गया है। सिग्नल की अनदेखी करने वाले लोको पायलट की मौत हो गई है और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड की भी जान चली गई है। अगरतला-सियालदह मार्ग पर सभी रेलवे स्टेशनों पर सहायता डेस्क स्थापित किए गए हैं।

मुआवजे की राशि बढ़ाने का ऐलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी,वहीं घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। हादसे की सूचना पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मौके पर पहुंचकर दुर्घटना स्थल का दौरा किया और रेल हादसे में मारे गये यात्रियों के परिजनों की मुआवजे की राशि बढ़ाकर दस लाख रुपये देने का ऐलान किया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बाइक से घटनास्थल पर पहुंचे और फिर अस्पताल पहुंचकर हादसे में घायल यात्रियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस हादसे की जांच की जाएगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button