हरियाणा

हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग गठन

पूर्व विधायक रविंदर बलियाला बने आयोग के अध्यक्ष

हरियाणा में अनुसूचित जाति के अधिकारों को मजबूत करेगा आयोग: मनजीत
LP Live, Chandigarh: खाप पंचायतों के वर्चस्व के लिए चर्चित रहे हरियाणा जैसे प्रदेश में राज्य अनुसूचित जाति आयोग का पुनर्गठन होने का चौतरफा स्वागत हो रहा है। हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग का गठन करने का ऐलान किया था। इस आयोग के गठन के लिए सामाजिक संगठनों ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है।

हरियाणा सरकार ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान अनुसूचित जाति के हितों की रक्षा के लिए हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग का गठन करके उसकी अधिसूचना जारी की। आयोग का अध्यक्ष पूर्व विधायक रविंदर बलियाला को बनाया गया है। जबकि कैथल जिले के तरनवाली गुहला निवासी रवि तारनवाली, सोनीपत निवासी मीना नरवाल और सिरसा निवासी रतन लाल बामनिया को आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है। अधिसूचना के अनुसार आयोग के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सदस्यों की सेवा के नियम और शर्तें अलग से अधिसूचित की जाएंगी। मनोहर सरकार की आयोग गठन का स्वागत करते हुए गुरुवार को सामाजिक संस्था हरियाणा अम्बेडकर संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष एवं भारतीय अनुसूचित जाति पिछड़ा एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता चौधरी मनजीत सिंह दहिया, समिति में महिला विंग की प्रदेश चैयरपर्सन श्रीमति मंजू गौतम, युवा समाज सेवी मयंक गौतम ने चण्डीगढ़ में हरियाणा सरकार के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा सरकार की राज्य मंत्री श्रीमति कमलेश ढांडा से मुलाकात कर उनके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल, भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ समेत सभी राज्य सरकार के मंत्रियों का धन्यवाद दिया।

विधानसभा में 2018 पारित हुआ था विधेयक
गौरतलब है कि प्रदेश की सरकार ने 12 सितंबर 2018 को हरियाणा विधानसभा में हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग विधेयक पारित कराया था। इस विधेयक को राज्य में अनुसूचित जाति आयोग के गठन तथा उससे संबंधित या आनुषंगिक मामलों के संदर्भ में उपबंध करने हेतु पारित किया गया था। विधेयक के प्रावधान के अनुसार यह आयोग अनुसूचित जातियों के सामाजिक-आर्थिक विकास और प्रगति का मूल्यांकन करेगा। इस आयोग के गठन से राज्य में सामाजिक, शिक्षा और आर्थिक पिछड़ेपन से पीड़ित लोगों को समाज के अन्य वर्गों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा।

अत्याचारों पर अंकुश की उम्मीद
चौधरी मनजीत सिंह दहिया ने कहा कि नवनियुक्त हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग बिना भेदभाव के अनुसूचित जाति वर्ग की जनसमस्याओं का समाधान करेगा और प्रदेश में होने वाले अनुसूचित के लोगों पर हो रहे अत्याचारों को रोक लगाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। गौरतलब है कि पिछले 7 सालों से इस आयोग के गठन करने की पुरजोर मांग की जा रही थी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button