देशहरियाणा

संसद में उठेगा पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा

कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने राज्यसभा में दिया नोटिस

हरियाणा में सरकार बनने पर यूटर्न लेगी कांग्रेस
LP Live, New Delhi: देशभर में पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने पर सियासत गरमाई हुई है। संसद के बजट सत्र में इस मुद्दे पर राज्यसभा सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली के लिए गुरुवार को राज्य सभा में नोटिस दिया।

कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि अर्धसैनिक बलों, केन्द्रीय व राज्य कर्मचारियों की पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की मांग को पूरा किया जाए। अर्धसैनिक बलों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का 11 जनवरी 2023 का आदेश पूरी तरह लागू हो। हुड्डा ने अपने नोटिस में कहा कि यह मुद्दा केंद्रीय आर्म्स पुलिस फोर्स के कर्मी और केंद्र व राज्य सरकार के तहत देश की सेवा कर रहे कर्मचारियों के हित से जुड़ा हुआ है। कश्मीर से लेकर नॉर्थ ईस्ट तक सरहदों की रक्षा हो, कई राज्यों में नक्सली ताक़तों को परास्त करने, बंदरगाहों या एयरपोर्ट्स की सुरक्षा हो, हर जगह हमारे अर्धसैनिक बलों ने शौर्य और देश सेवा में कीर्तिमान स्थापित किए हैं। इसलिये देश की सुरक्षा से जुड़े सैनिकों में भेद नहीं किया जा सकता। देश के लिये अपना सबकुछ न्यौछावर करने वाले सैनिकों का मान-सम्मान व उनका हित सर्वोपरि है।

नई स्कीम से आक्रोश
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार हर राज्य में राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से नयी पेंशन योजना की बजाय पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर रही है। दीपेन्द्र हुड्डा की मांग है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकारों की तर्ज पर देश भर के कर्मचारियों के लिये पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए। उन्होंने कहा कि देश भर के केन्द्रीय व राज्य कर्मचारियों में नेशनल पेंशन सिस्टम को लेकर भारी रोष है। नयी पेंशन नीति में जरुरत पड़ने पर कोई भी कर्मचारी अपना पैसा निकाल नहीं सकता, जिसके कारण कठिन परिस्थितियों में उन्हें अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

हरियाणा में यूटर्न का वादा
कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने खासतौर से हरियाणा में पुरानी पेंशन को लेकर आक्रोशित कर्मचारियों का समर्थन करते हुए कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार आने पर प्रदेश के सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी। जबकि यह भी उल्लेखनीय है कि हरियाणा में कांग्रेस की भूपेन्द्र हुड्डा सरकार ने ही पुरानी पेंशन स्कीम खत्म करके नई नेशनल पेंशन स्कीम लागू की थी, जिसमें कांग्रेस यूटर्न लेने की बात कर रही है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button