दुनियादेश

देश में शुरू हुई अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना जांच

हवाई अड्डो पर कोरोना निगरानी उपायों के दिशानिर्देश लागू

देश में कोरोना को लेकर नए दिशानिर्देशों के साथ एक्शन में सरकार
LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार ने कोरोना को लेकर जारी किये नए दिशानिर्देशों के तहत शनिवार से विदेशों से आने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों की विभिन्न हवाई अड्डो पर कोरोना जांच शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार ने चीन समेत पांच देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच को अनिवार्य किया है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार चीन, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे कई देशों में बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनजर भारत में कोरोना को लेकर सतर्कता और उपायों के निर्देशों के साथ केंद्र सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किये है। देश में सभी राज्यों की सरकारों ने भी कोरोना को लेकर कमर कस ली और इससे निपटने के लिए तैयारियों के लिए संबन्धित विभागों को दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं। इन्हीं दिशा निर्देशों के तहत शनिवार सुबह से देश के दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद, पुणे, इंदौर, चंडीगढ़ जैसे ज्यादातर हवाई अड्डों पर विदेश से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों की रैंडम जांच शुरू कर दी गई है। सरकार पिछले कोविड़ अनुभवों के आधार पर इस बार ज्यादा सतर्कता के साथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने को तैयार है। स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी दिशानिर्देशों के अनुसार हवाई यात्रियों को जांच में नमूने सौंपने के बाद ही हवाई अड्डे से बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी। इस जाचं में सभी यात्रियों की हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार पर ही थर्मल जांच होगी। इस जांच कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर उन्हें तत्काल अलग कर दिया जाएगा।

पांच देशों के यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को स्पष्ट किया है कि हवाई अड्डो पर चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों में कोरोना संक्रमण की संभावना हो सकती है, इसलिए इन देशों से भारत आने वाले सभी यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच करना अनिवार्य किया गया है। इनमें कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण की पुष्टि होने पर उन्हें अलग कर दिया जाएगा। मांडविया ने यह भी कहा कि इन देशों से आने वाले यात्रियों को एक फॉर्म भरकर अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानकारी देना भी अनिवार्य होगा। फिलहाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर कोरोना की निगरानी उपायों को मजबूत करने पर बल दिया जा रहा है। नागर विमानन मंत्रालय के अनुसार देश के 29 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डो पर 23 दिसंबर को यात्रियों की संख्या 87,966 दर्ज की गई थी। हवाई अड्डा प्राधिकारियों ने सभी अंतर्राष्ट्रीय उडानों से आने वाले यात्रियों से कोविड जांच में सहयोग करने की अपील भी की है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button