उत्तर प्रदेशशिक्षास्वास्थ्य

शुगर के मरीजों में बढ़ रही सीकेडी की बीमारी

LP Live, Muzaffarnagar: शुगर के मरीजों को कई बीमारियों घेर रही है। इसमें क्रोनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) भी है, जिसके बढ़ने से किड़नी की बीमारी भी बढ़ती है। विशेषज्ञ चिकित्सक सीकेडी की जांच बार-बार कराने की सलाह दे रहे हैं, जिससे समय रहते किड़नी की समस्या से बचाया जा सके।

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल पटपड़गंज के नेफ्रोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डा. वरुण वर्मा मुजफ्फरनगर पहुंचे। उन्होंने कहा, क्रोनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) से पीड़ित मरीजों की संख्या पिछले एक दशक में लगभग दोगुनी हो गई है। यह तेजी से बढ़ रही है। खासकर शुगर के मरीजों में एक अनुमान के मुताबिक भारत में लगभग 10 प्रतिशत एडल्ट किडनी की अलग-अलग बीमारियों से पीड़ित हैं। किडनी डिजीज का ज्यादा प्रेशर जो बढ़ रहा है, उसका कारण डायबिटीज और हाइपरटेंशन है और सीकेडी के 60 प्रतिशत केस ऐसे ही लोगों में आ रहे हैं। ये संख्या काफी चिंताजनक है। बताया, इस तरह की कंडीशन में लगातार हेल्थ चेकअप कराना बेहद जरूरी है। इससे मरीज पर आर्थिक बोझ भी काफी कम होगा। समय पर बीमारी पकड़ में आने पर अन्य बीमारियों से बचा जाएगा। क्रोनिक किडनी डिजीज बढ़ने के कई कारण होते हैं। इसमें शराब का सेवन, ड्रग्स का सेवन, गंभीर डिहाइड्रेशन, असंतुलित डाइट और बिना गाइडेंस के पेन किलर खाना आदि है। बताया, इस बीमारी के मरीजों को समय पर पकड़ा जाए। इसके लिए इवान हास्पिटल में उनकी महीने के चौथे और दूसरे शुक्रवार को ओपीडी चलेगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button