देशमध्य प्रदेशराजनीतिशिक्षा

लोकसभा अध्यक्ष एमपी के विधायकों को पढ़ाएंगे संसदीय पाठ

मंगलवार से विधानमंडल सदस्यों की लगेगी दो दिवसीय पाठशाला

संसदीय लोकतन्त्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान की रहेगी अहम भूमिका
LP Live, Bhopal: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों के प्रशिक्षण के लिए आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे, जहां बिरला और विशेषज्ञ विधायकों को संसदीय नियमों, परंपराओं, सदन के सत्र संचालन की गतिविधियों की जानकारी के साथ संवाद, ज्ञानवर्धक आदान-प्रदान कर व्यवहारिक जानकारी देंगे।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में विधानसभा भवन में नवनिर्वाचित विधायकों के लिए लोकसभा सचिवालय के संसदीय लोकतन्त्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जिसका उद्घाटन नौ जनवरी मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, डॉ. मोहन यादव, मध्य प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री और राज्य विधानमंडल के 69 नवनिर्वाचित सदस्यों समेत कुल 230 सदस्य भाग लेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस कार्यक्रम में विधानमंडल के सदस्यों को संसदीय नियमों, परंपराओं, सदन के सत्र संचालन की गतिविधियों के बारे में बताएंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विधायकों को विधानमंडल के कामकाज और इसकी प्रक्रियाओं से परिचित करना है ताकि वे विधायी ढांचे के अनुसार स्वयं को ढाल सकें।

ऐसे रहेगा पाठ्यक्रम
इस कार्यक्रम के जरिए विधानसभा सदस्यों को संवाद, ज्ञानवर्धक आदान-प्रदान और संसद और राज्य विधानमंडलों के पिछले उदाहरणों के बारे में बताकर व्यावहारिक जानकारी देना है। इस दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, वरिष्ठ विधायक और विषय विशेषज्ञ कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे, जैसे ‘एक प्रभावी विधायक कैसे बनें’, ‘संसदीय शिष्टाचार और आचरण’, बजटीय प्रक्रियाएं और संसद/विधानमंडलों में वित्तीय कार्य’, संसदीय विशेषाधिकार और आचार, ‘प्रश्न काल, अल्पकालीन चर्चा, स्थगन, ध्यानाकर्षण, अविलंबनीय लोक महत्व के मामलों की सूचनाओं का महत्व और उपयोग; और ‘संसदीय प्रणाली में समितियों की भूमिका और कार्य प्रणाली’ से अवगत कराया जाएगा।

अब तक 62 प्रबोधन पाठ्यक्रम
मध्य प्रदेश विधानमंडल के सदस्यों के लिए इस प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन लोक सभा सचिवालय के संसदीय लोकतन्त्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड) द्वारा 1981 से अब तक कुल 62 प्रबोधन पाठ्यक्रम संचालित कर चुका है, जिसमें 4300 से अधिक सदस्यों ने भाग लेकर संसदीय प्रणाली और नियमों से अवगत हो चुके हैं। खासतौर से नए विधायकों को इस कार्यक्रम में ज्ञानवर्धन की ज्यादा जिज्ञासाएं रहती है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button