देशव्यापार

उत्तर रेलवे ने स्क्रेप की बिक्री से कमाए 483 करोड़

छह दिन की अवधि में चलाई गई 1261 क्रेक रेलगाडि़यां

यात्रियों की सुविधाओं के लिए स्टेशनों पर विकास कार्य जारी
LP Live, New Delhi: देशभर में रेल यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं देने की चल रही परियोजनाओं में उत्तर रेलवे की कार्य प्रगति तेजी से जारी है। इन रेलवे परियोजनाओं के तहत रेलवे स्टेशनों के आधुनिक विकास के लिए कराए गये विभिन्न कार्य के बेकार स्क्रेप को बेचा जा रहा है। अकेले उत्तर रेलवे ने स्क्रेप की बिक्री से 483 करोड़ रुपये की आमदनी दर्ज की है।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने सोमवार को उत्तर रेलवे के विभागाध्यक्षों तथा मंडल रेल प्रबंधकों के साथ प्रधान कार्यालय बड़ौदा हाउस, नई दिल्ली में उत्तर रेलवे के कार्य प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान गंगल ने जोन पर रेलपथों, वैल्डों के अनुरक्षण मानकों को बेहतर बनाने और रेल पथों के निकट पडे स्क्रैेप को हटाने के कार्य की समीक्षा भी की। बैठक में बताया गया कि उत्तर रेलवे ने स्क्रेप की बिक्री से 483 करोड़ रूपये की आय हासिल की है। उन्होंने बताया कि दिनांक 05 जनवरी से 11 जनवरी की अवधि के बीच उत्तर रेलवे ने 1261 क्रेक रेलगाडि़यों का परिचालन भी किया। जीएम गंगल रेलगाडि़यों की समय पालनबद्धता के बेहतर रिकॉर्ड के बनाए रखने और गतिशीलता वृद्धि से जुडे कार्यों की प्रगति जॉंचने के लिए चलाए गए अभियानों में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस बैठक में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्मों का विस्तार, प्लेटफॉर्मों की सतह का ऊँचा करने, वाशेबल एप्रन, दूसरे प्रवेश द्वार का प्रावधान, फुट-ओवर-ब्रिजो, एस्केंलेटरों, लिफ्टों, पंखों, पेयजल, लाइटिंग, यात्री उदघोषणा प्रणाली, दिव्यांगजनों के लिए शौचालय, मुख्य द्वार सहित स्टेशन भवन का सुधार जैसी यात्री सुविधाएं मुहैया कराने जैसे विषयों पर चर्चा की गई। वहीं जीएम ने गतिशीलता वृद्धि तथा अन्य विकासात्मक ढॉंचागत कार्यों तथा माल लदान की प्रगति की भी समीक्षा की।

रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने पर बल
महाप्रबंधक गंगल ने रेल परिचालन में मानवीय असफलताओं को कम करने तथा रेल दरारों और रेल वैल्डों की गहन निगरानी करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इन कामों में कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए। महाप्रबंधक ने रेलपथों के किनारों पर उग आई वनस्पनतियों को हटाने और पेड़ों की छँटाई करने के कार्यों का जायज़ा लिया। उन्होंने जोन पर रेलगाडि़यों की गति सीमा बढ़ाने पर भी बल दिया।

कारोबार पर फोकस
महाप्रबंधक ने फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पर बोलते हुए कहा कि बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों के साथ परस्पिर सम्पर्क बनाए रखना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि बीडीयू को ग्राहकों के बीच भरोसे, सहयोग और आत्मविश्वाास का माहौल बनाए रखना चाहिए । उन्होंने रेलवे द्वारा जा रही रियायतों और उपायों को ग्राहकों तक पहुँचाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी बताया कि हर गुजरते माह के साथ खाद्यान्नन और अन्य मदों के लदान में वृद्धि हुई है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button