राजनीतिहरियाणा

अभय चौटाला के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव

सदन में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर लगाए गंभीर आरोप

इनेलो विधायक अभय चौटाला सदन की कार्यवाही से निष्कासित
हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचद गुप्ता ने अनर्गल आरोप लगाने पर की कार्रवाई
LP Live, Chandigarh: हरियाणा विधानसभा बजट-सत्र की दूसरे दिन कार्यवाही के दौरान जहां राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की गई। वहीं इससे पहले सदन में प्रश्नकाल और शून्यकाल के दौरान विपक्ष के हंगामे के बीच इनेलो विधायक अभय चौटाला ने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर गंभीर आरोप लगाया। इस अनर्गल बयान व असंसदीय शब्दों को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के साथ हुई नोंक झोंक के बाद अभय चौटाला को दो दिन के लिए सदन से बाहर कर दिया गया।

दरअसल विभिन्न मुद्दों को लेकर बजट सत्र के दूसरे दिन भी विपक्षी दलों ने हंगामा कर सदन की कार्यवाही को बाधित करने का प्रयास किया। सुबह शून्यकाल काल के दौरान इनेलो विधायक अभय चौटाला और हरियाणा विधानसभा स्पीकर के बीच शराब घोटाले पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव को टाल देने व हिसार में एयरपोर्ट के लिए जमीनों की खरीद-फरोख्त में गोलमाल के आरोपों को लेकर खासी नोकझोंक हुई। अभय चौटाला ने स्पीकर और सरकार पर घोटाले बाजों को बचाने का आरोप लगाने के साथ उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के प्रति असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल किया, जिसे लेकर अभय व स्पीकर के बीच नौंक झोंक के बाद स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने इनेलो विधायक अभय चौटाला को 2 दिन के लिए बाहर कर दिया। वहीं सदन की कार्यवाही के दौरान अभय सिंह चौटाला के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पारित कर दिया है। यही नहीं डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने सदन में गलत तथ्य रखने और असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करने पर सदन की गरिमा के विरुद्ध काम करने को लेकर विशेषाधिकार हनन को पास कर दिया और इसे प्रिविलेज कमेटी के पास भेज दिया है।

विपक्ष ने कई मुद्दों पर खड़े किये सवाल
सदन में कार्यवाही के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की बिजली, पानी, सड़क और मौसम के कारण फसल खराब होने संबंधी मामले उठाएं। वहीं विपक्ष ने परिवार पहचान पत्र के कारण लोगों को होने वाली परेशानी के साथ बीपीएल कार्डों को लेकर सवाल खड़े किए। कांग्रेस सदस्यों ने सत्ता पक्ष पर हमला बोलते हुए मंत्री का बचाव करने पर सत्तापक्ष की आलोचना की। भाजपा की ओर से नयनपाल रावत ने कांग्रेस के नेता एनडी तिवारी का नाम लेकर कांग्रेस पर पलटवार किया। वहीं नेता विपक्ष भूपिंदर सिंह हुड्डा के साथ-साथ बीवी बत्रा लोटन रघुवीर कादियान आफताब अहमद गीता भुक्कल जगबीर मलिक अभय चौटाला के समर्थन में उतरे और भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नियमों का हवाला देते हुए अभय चौटाला पर कार्रवाई का विरोध किया।

नांगल चौधरी में बनेगा इंडस्ट्रियल पार्क
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार के महेंद्रगढ़ जिला के क्षेत्र को पूरी तरह से औद्योगिक रूप से विकसित करने की योजना है। एक सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नारनौल के पास लॉजिस्टिक हब के साथ एक औद्योगिक पार्क भी स्थापित किया जाएगा। चौटाला ने बताया कि एचएसआईआईडीसी द्वारा समेकित बहु योजना लॉजिस्टिक हब केंद्र परियोजना के विस्तार के लिए उपयुक्त भूमि की पहचान की जा रही है, यदि निगम उक्त परियोजना के विस्तार के लिए भूमि खरीद करने में सफल हो जाता है तो इसका औद्योगिक उपयोग के लिए प्रयोग किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि इस दिशा में खरखौदा में मारुति प्लांट, हिसार में एविएशन हब और नांगल चौधरी में लॉजिस्टिक हब बन रहा है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button