देशहरियाणा

हिसार के कृषि दर्शन एक्सपो में कृषि यंत्रों की धूम

किसानों को उत्पादन बढ़ाने की दी जा रही तकनीकी जानकारी

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मिलेट्स अनाज के इस्तेमाल पर दिया जोर
LP Live, Hisar: हरियाणा मे हिसार के उत्तरी क्षेत्र फार्म मशीनरी प्रशिक्षण एवं परीक्षण संस्थान में शुरू हुए ‘कृषि दर्शन एक्सपो’ कृषि मेले में मिलेट्स अनाज और आधुनिक कृषि यंत्रों की धूम मची है। इस मेले में किसानों को फसल उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए तकनीकी स्प्रे और अन्य जानकारियां भी दी जा रही है।

हिसार में सिरसा रोड़ स्थित उत्तरी क्षेत्र कृषि मशीनरी प्रशिक्षण एवं परीक्षण संस्थान में 20 फरवरी 2023 तक चलने वाले इस तीन दिवसीय कृषि दर्शन एक्सपो नाम से कृषि मेले का उद्घाटन हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन तथा कानून एवं विधायी मंत्री जे. पी. दलाल ने फीता काटकर किया। उन्होंने इस मौके पर एक पुस्तक “मिलेट्स का उत्पादन, प्रसंस्करण और मूल्यवर्धन के लिए मशीनरी” का विमोचन भी किया। कृषि मंत्री दलाल ने अनुसूचित जाति के किसानों के लिए मशीनरी के खरीद के लिए सब्सिडी की घोषणा करते हुए इसके लिए डिजिटल ड्रॉ के माध्यम से 63 लाभार्थी किसानों के नाम घोषित किए। मेले मेंकिसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने मिलेट्स के महत्व और भविष्य में मिलेट्स के प्रयोग को बढ़ावा देने की अपील की और कह कि प्रधानमंत्री के किसानों के हित में इस वर्ष को अंतराराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रुप में मनाए जाने की जानकारी दी। इस मेले केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में अपर आयुक्त डॉ. वीएन काले, उपायुक्त एएन मेश्राम एवं सीआर लोही, तथा सहायक उपायुक्त वाईके राव भी शामिल हुए।

मेले में अधिक पैदावार की जानकारी
कृषि मेले के मुख्य आकर्षण की बात की जाए तो इसमें कम पानी में अधिक पैदावार, मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने, खेती की समस्याओं व उनके समाधान, कृषि संबंधी लोन की सुविधा, कृषि मशीनरी की खरीद, उन्नत बीज, कीटनाशक व उर्वरक, आधुनिक व नई तकनीक वाले कृषि यंत्रों के अलावा सिंचाई, ग्रीन हाउस, पम्प व सोलर तकनीक की जानकारी उपलब्ध करवाना शामिल है। किसान किस प्रकार कम लागत में कम कृषि भूमि पर अधिक पैदावार प्राप्त करें, इस बारे में उन्हे नई तकनीक से भी अवगत कराया जाएगा । कृषि प्रदर्शनी में इस बार कुछ कंपनियां प्रदर्शनी के दौरान, किसानों के लिए अनुभवी लोगों द्वारा प्रशिक्षण की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी । कृषि प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों के लिए आधुनिक व नई तकनीकें लाना इस कृषि दर्शन मेले का मुख्य उद्देश्य है ।

ड्रोन के लिए सब्सिडी
मेले में मेजबान एवं संस्थान के निदेशक डॉ. मुकेश जैन कहा कि भारत सरकार की विशेष मुहिम के अंतर्गत यह वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 मनाया जा रहा है। इसके लिए इस कृषि मेले में मिलेट्स व उनसे संबंधित कृषि यंत्रों का आकर्षण नजर आएगा। मेले में किसानों के लिए पुरानी स्प्रे तकनीक की अपेक्षा ड्रोन द्वारा फसलों में स्प्रे के प्रयोग की तकनीकी जानकारी भी संस्थान द्वारा किसानों को दी जा रही है। केंद्र सरकार ड्रोन खरीदने के लिए किसानों को सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। इस तकनीक से समय की भी बचत होगी तथा किसानों के स्वास्थ्य को भी नुकसान नहीं होगा। वहीं कृषि मंत्रालय के अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वीएन काले ने किसानों को संबोधित करते हुए मिलेट्स के महत्व, ड्रोन तकनीक, फसल अवशेष प्रबंधन, कृषि क्षेत्र में नवाचारों, कृषि मशीनीकरण के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए महवपूर्ण कदमों एवं पहल के बारे में बताया ।

किसानों का तकनीकी प्रशिक्षण
कृषि मेले के कम पानी में अधिक पैदावार, मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने, खेती की समस्याओं व उनके समाधान, कृषि संबंधी लोन की सुविधा, कृषि मशीनरी की खरीद, उन्नत बीज, कीटनाशक व उर्वरक, आधुनिक व नई तकनीक वाले कृषि यंत्रों के अलावा सिंचाई, ग्रीन हाउस, पम्प व सोलर तकनीक की जानकारी उपलब्ध करवाना शामिल है। किसान किस प्रकार कम लागत में कम कृषि भूमि पर अधिक पैदावार प्राप्त करें, इस बारे में उन्हे नई तकनीक से भी अवगत कराया जाएगा । कृषि प्रदर्शनी में इस बार कुछ कंपनियां प्रदर्शनी के दौरान, किसानों के लिए अनुभवी लोगों द्वारा प्रशिक्षण की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी । कृषि प्रदर्शनी के माध्यम से किसानों के लिए आधुनिक व नई तकनीकें लाना इस कृषि दर्शन मेले का मुख्य उद्देश्य है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button