हरियाणा

हरियाणा: हवाई पट्टियों पर लगेंगे एटीएस और फायर सिस्टम

भिवानी, महेंद्रगढ़, करनाल, पिंजौर में बनेंगे अतिरिक्त हैंगर: दुष्यंत चौटाला

LP Live, Chandigarh: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश की सभी एयर-स्ट्रिप्स पर एटीएस (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) और फायर-सिस्टम लगाया जाए। उन्होंने अतिरिक्त हैंगर बनाए जाने के भी निर्देश दिए, ताकि एयर स्ट्रिप्स पर विमान सुरक्षित खड़े हो सकें।

चौटाला ने मंगलवार को यहां ‘डिवलेपमेंट इंटीग्रेटिड एविएशन हब’ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हिसार एयरपोर्ट के अंदर से होकर गुजरने वाली सड़क को बंद किया जाएगा, ताकि एयरपोर्ट की बाउंड्री-वॉल और पुराने रनवे को नए रनवे से जोड़ने के लिंकेज-कार्य को अंजाम दिया जा सके। एयरपोर्ट के बाहर से वैकल्पिक रोड बनाया गया है, जो लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। चौटाला ने बताया कि ‘डिवलेपमेंट इंटीग्रेटिड एविएशन हब’ के कार्य में तेजी लाने के लिए जेई, एसडीओ समेत अन्य उच्चाधिकारियों की वहां स्थायी नियुक्ति की जा रही है ताकि निर्धारित समय में काम को पूरा किया जा सके।

रनवे बढ़ाने की योजना
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग के अन्य प्राजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश की करनाल की एयर-स्ट्रिप के वर्तमान 1000 मीटर के रनवे को 2000 मीटर तक बढ़ाने के लिए तकनीकी संभाव्यता जांचने के निर्देश दिए गए हैं। इस एयर-स्ट्रिप्स पर लाइटें लगी हुई हैं, रनवे बढ़ाने पर दिल्ली की नाइट-लैंडिंग भी यहां पर हो सकेंगी। करनाल में ही टर्मिनल-बिल्डिंग बनाने के लिए प्लान की जा रही है, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने विमानों को सुरक्षित खड़े करने की दिशा में भिवानी, महेंद्रगढ़, करनाल, पिंजौर आदि एयर-स्ट्रिप्स पर अतिरिक्त हैंगर लगाने के निर्देश दिए। वहीं राज्य की सभी एयर-स्ट्रिप्स पर एटीएस और फायर-सिस्टम लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button