करियरराजनीतिराज्यहरियाणा

हरियाणा विस चुनाव: भाजपा के बाद कांग्रेस में भी बगावत का उबाल

टिकट कटने से नाराज नेताओं का पार्टी के खिलाफ विरोध शुरु

भाजपा के 72 नेताओं के इस्तीफे, कांग्रेस में टिकटो पर घमासान
LP Live, Chandigarh: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों के ऐलान के बाद बगावत का सिलसिला जारी है और अभी तक टिकट न मिलने से नाराज भाजपा के 72 नेताओं ने पार्टी से किनारा कर लिया है। वहीं कांग्रेस की पहली सूची आने पर भी टिकट मिलने की उम्मीद लगाए बैठे नेताओं का विरोध शुरु हो गया है और ऐसे नेता बगावत पर उतारु हैं।

हरियाणा में अगले महीने पांच अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होना है, जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। उधर राजनीतिक दलों द्वारा अपने उम्मीदवार घोषित करने शुरु कर दिये हैं। भाजपा के 67 उम्मीदवारों के ऐलान के बाद टिकट कटने से नाराज विधायक, पूर्व मंत्री और अन्य जिम्मेदार नेताओं समेत अभी तक 72 नेताओं ने भाजपा से इस्तीफे दे दिये हैं। टिकट न मिलने से नाराज ज्यादातर निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ने की तैयारी में है। हालांकि भाजपा रुठे कार्यकर्ताओं को मनाने में जुटी हुई है। जबकि हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने स्पष्ट कर दिया है कि टिकट किसी की भी बदली नहीं जाएगी।

शक्ति प्रदर्शन करने में जुटे नेता
भाजपा और कांग्रेस के ऐसे नेताओं ने अपने समर्थकों के साथ कार्यकर्ता सम्मेलन और बैठके तथा सभाएं करके शक्ति प्रदर्शन शुरु कर दिया है, जिनके टिकट काट दिये गये हैं। यहां तक कि महेन्द्रगढ से टिकट कटने के डर से राम बिलास शर्मा ने भी कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाकर अपनी ताकत दिखाई, तो इसी प्रकार रेवाड़ी से भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण यादव के खिलाफ केशव चौधरी के नेतृत्व में उसके समर्थकों ने प्रदर्शन किया। इसके अलावा बैठक करके रणनीति भी तैयार की गई। उकलाना सीट से भाजपा उम्मीदवार बनाए गये अनूप धानक के विरोध में भी क्षेत्र के 20 सरपंचों और ब्लाक समिति सदस्यों ने भाजपा से किनारा करने का ऐलान कर दिया है। ऐसी ही स्थिति तोशाम से भाजपा प्रत्याशी श्रुति चौधरी, कलायत से कमलेश ढांडा, बरवाला से रणबीर गंगवा, रादौर से श्याम सिंह राणा आदि सीटो से भाजपा प्रत्याशियों के खिलाफ विरोध में भाजपा अपना शक्ति प्रदर्शन कर इस्तीफा देने में जुटे हैं। वहीं संभालखा में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य संजय छौक्कर ने शुक्रवार सुबह पद से इस्तीफा दे दिया। वे निर्दलीय चुनाव लड़ेगे। शहरी मंडल अध्यक्ष नरेश कौशिक समेत 49 लोगों ने सामूहिक इस्तीफा दिया है।

कांग्रेस में बगावती सुर उबले
दूसरी ओर कांग्रेस की 32 उम्मीदवारों के नामों की जारी सूची आते ही विरोध के स्वर उठने लगे हैं। दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया की गाड़ी के सामने नाराज कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। कांग्रेस के बड़े नेता राजेश जून ने अपने सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने ऐलान किया है कि पार्टी ने उन्हें भले उम्मीदवार नहीं बनाया है लेकिन वो बहादुरगढ़ से बतौर निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। इसी प्रकार अन्य सीटो से भी कांग्रेस के नेताओं का टिकट वितरण को लेकर विरोध जताया जा रहा है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button