हरियाणा

हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 26 से शुरु

सचिवालय ने तीन दिन के लिए निकाला 60 प्रश्नों का ड्रा

सत्र में केई महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराएगी सरकार
LP Live, Chandigarh: हरियाणा विधान सभा के 26 दिसंबर से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र को लेकर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने विधानसभा सचिवालय को मिले 311 तारांकित और 171 अतारांकित प्रश्न मिले। विधानसभा अध्यक्ष ने सत्र की तीन बैठकों के लिए 60 प्रश्नों का ड्रा निकालकर सत्र के लिए चयन किया।

चंडीगढ़ में मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि फिलहाल सत्र 26 से 28 दिसंबर तक चलना तय हुआ है, लेकिन अंतिम निर्णय 26 दिसंबर को होने वाली कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक में किया जाएगा। सत्र रोजाना सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया सत्र को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए 22 दिसंबर को सुरक्षा संबंधी बैठक और 26 दिसंबर को कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में सत्र की अवधि और बिजनेस को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।

52 विधायकों ने भेजे सवाल
हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए विधानसभा सचिवालय को 52 विधायकों की ओर से अभी तक 311 तारांकित और 22 विधायकों द्वारा 171 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाएं मिली। विधानसभा अध्यक्ष ने तीन दिन के लिए ड्रा के जरिए 60 तारांकित प्रश्नों की पर्चियां निकाली। प्रदेश सरकार के एजेंडे में इस सत्र में अभी तक तीन विधेयक विधान सभा सचिवालय को मिले हैं। इनमें हरियाणा नगरीय अचल सम्पति कर (सूची विधिमान्यकरण) निरसन विधेयक 2022, हरियाणा लघु नगर (कर-विधिमान्यकरण) निरसन विधेयक 2022, हरियाणा नगर पालिका (कर -विधिमान्यकरण) निरसन विधेयक 2022 शामिल हैं। वहीं इस सत्र में गैर सरकारी संकल्पों की सूचनाएं भी मिली हैं, जिनमें 25 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, 1 लघु अवधि प्रस्ताव शामिल है। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया सत्र को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

विधायकों को मिलेगा मिलेट्स पकवान का जायका
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय अनाज वर्ष के रूप में मनाने की तैयारी की जा रही है। इसलिए संसद के बाद हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान विधायकों को बाजरा इत्यादि मोटे अनाजों से बने व्यंजन के जायके से स्वागत करने की तैयारी की गई है। इसके लिए 27 दिसंबर को प्रदेश के कृषि एवं कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल दोपहर-भोज देंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button