हरियाणा

हरियाणा रोडवेज बसों में शुरू हुई ई-टिकटिंग प्रणाली

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने किया तीन परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास

प्रथम चरण में छह रोडवेज बस डिपो में होगी लागू
LP Live, Kurukshetra: हरियाणा के दो दिवसीय दौरे पर आई राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने तीन परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें सबसे महत्वपूर्ण हरियाणा परिवहन विभाग में ई-टिकटिंग व ओपन लूप टिकटिंग व्यवस्था शुरू की गई। जबकि सिरसा में मेडिकल कालेज की आधारशिला रखने के अलावा राष्ट्रपति मुर्मू ने अंत्योदय परिवारों के लिए निरोगी हरियाणा योजना का भी शुभारंभ किया।सूचना प्रौद्योगिकी के युग में प्रदेशवासियों को निर्बाध और सुगम परिवहन की सुविधा प्रदान करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ते हुए राज्य सरकार ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने राज्य सरकार के हरियाणा रोडवेज की बसों में ई-टिकटिंग प्रणाली लागू करने का निर्णय के तहत हरियाणा परिवहन विभाग में ई-टिकटिंग व ओपन लूप टिकटिंग व्यवस्था का शुभारंभ किया। राष्ट्रपति को पहली टिकट के रूप में नेशनल ई-मोबिलिटी कार्ड की प्रतिकृति भेंट की गई।

भारत सरकार के जारी दिशा-निर्देशों के तहत ओपन लूप टिकटिंग प्रणाली लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। इस प्रणाली क पहले चरण में राज्य के छह बस डिपो चंडीगढ़, करनाल, फरीदाबाद, सोनीपत, भिवानी और सिरसा में ई टिकटिंग प्रणाली लागू होगी। इसी तरह हरियाणा रोडवेज के शेष 18 डिपो में जनवरी 2023 के अंत तक इस परियोजना को पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा। इस प्रणाली से रोडवेज बसों में छूट पाने वालों की पहचान, फर्जी पास को खत्म करना, रियायत पाने वाले यात्रियों के लिए कागजी बचत, कॉमन मोबिलिटी कार्ड के उपयोग के माध्यम से यात्रियों के लिए बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करना, यात्रियों की संख्या के अनुरूप रूट राशनलाइजेशन तथा बसों, सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि करना शामिल है।

सिरसा के मेडिकल कॉलेज की रखी आधारशिला
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने जिला सिरसा में 21 एकड भूमि पर 950 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। इस महाविद्यालय की स्थापना से जिला सिरसा व आस-पास के क्षेत्रों को बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के साथ-साथ चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान को भी प्रोत्साहन मिलेगा। इस महाविद्यालय में 100 एमबीबीएस छात्रों का वार्षिक प्रवेश होगा और अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त 539 बिस्तरों का अस्पताल होगा। इस परिसर में सेवा ब्लाक के साथ शिक्षण अस्पताल, परीक्षा ब्लाक के साथ चिकित्सा महाविद्यालय,गर्ल्स हास्टल व गर्ल्स इंटर्न हास्टल, बॉयज हास्टल व बॉयज इंटर्न हास्टल, जूनियर सीनियर रेजिडेंट छात्रावास, अटोप्सी ब्लाक, अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा, खेल सुविधा, नर्सिंग, पैरामैडिकल और फिजियोथेरेपी कालेज, नर्सिंग गर्ल्स हास्टल इत्यादि सुविधाएं होंगी। राज्य में इस समय 1835 एमबीबीएस सीटों 708 एम.डी/एम.एस. सीटों और 155 डी.एन.बी. डिप्लोमा सीटों के साथ 13 चिकित्सा महाविद्यालय कार्यरत हैं। इनमें से 6 राजकीय, 1 राजकीय सहायता प्राप्त और 6 निजी क्षेत्र के हैं। हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खुलने से प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें 3 हजार से अधिक हो जाएंगी।

अंत्योदय परिवारों की निरोगी हरियाणा योजना
राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने अंत्योदय परिवारों के लिए निरोगी हरियाणा योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत अंत्योदय परिवारों की व्यापक स्वास्थ्य जांच मुफ्त की जाएगी। पहले चरण में 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों को लाभार्थियों के रूप में शामिल किया जाएगा, जबकि शेष आबादी को बाद के चरणों में कवर किया जाएगा। प्रदेश में अंत्योदय परिवारों के आंकड़ों के अनुसार कुल घरों की संख्या 26,64,257 है और जनसंख्या 1,06,06,475 है। अंत्योदय परिवार को इसके सभी सदस्यों की व्यापक जांच के लिए एक इकाई के रूप में लिया जाएगा और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आबादी को 5 अलग अलग आयु समूहों में वर्गीकृत किया गया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button