ट्रेंडिंगराजनीतिहरियाणा

हरियाणा में खेती को नया आयाम देगी कनाडा की तकनीक

प्रदेश में कनाडा की स्मार्ट सीडर मशीन का प्रदर्शन

कनाडा के प्रतिनिधिमंडल ने देखा एफपीओ पैक हाउस
LP Live, Chandigarh: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि कनाडा की तकनीक और किसानों की मेहनत हरियाणा की खेती में एक नया आयाम स्थापित करेगी। इस तकनीकी के लिए कृषि प्रधान देश कनाडा और कृषि प्रधान राज्य हरियाणा एक-दूसरे के साथ आधुनिकतम तकनीक, मशीनरी को साझा करेंगे।

जेपी दलाल ने यह बात मंगलवार को पिहोवा वेजिटेबल प्रोड्यूसर कम्पनी द्वारा जिला कुरुक्षेत्र के गांव तलहेड़ी के एफपीओ पैक हाऊस में आयोजित स्वच्छ बीज उत्तरी किसान प्रौद्योगिकी प्रदर्शन एवं कनाडा के प्रतिनिधि मंडल के साथ आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि प्रधान देश कनाडा की स्मार्ट सीडर मशीन का डेमो कुरुक्षेत्र के पिहोवा के तलहेडी गांव में दिखाया है। दलाल ने कहा कि इस मशीन को भारत की कृषि प्रणाली के हिसाब से संशोधित करके भारत में जल्द ही लाया जाएगा। किसानों की बदौलत ही आज देश में अन्न के भंडार भरे हुए हैं, किसानों को भी पद्मश्री सम्मान दिया जा रहा है। उन्होंने कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर, कनाडा के स्कैचवन राज्य के प्रीमियर स्कॉट मोई और बागवानी विभाग के महानिदेशक डा. अर्जुन सिंह सैनी के साथ एफपीओ पैक हाउस का अवलोकन किया। इस दौरान स्मार्ट सीडर मशीन का डेमोंस्ट्रेशन देखा तथा उसके बारे में विस्तार से जानकारी ली है।

गन्नौर में स्थापित होगी अंतर्राष्ट्रीय सब्जी मंडी
हरियाणा के कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि पेरिस, फ्रांस, हॉलैंड जैसे देशों में स्थापित दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय मंडियों की तर्ज पर हरियाणा के गन्नौर में 550 एकड़ में अंतर्राष्ट्रीय सब्जी मंडी स्थापित की जाएगी। इसके लिए जल्द ही टेंडर अलाट कर दिए जाएंगे। इससे किसानों के उत्पाद विदेशों तक पहुंचेगे, इससे न केवल किसानों की आमदनी बढ़ेगी, बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार मिलेगा तथा मंडी में विश्व स्तर की सुविधाएं उपलब्ध होंगी और सुविधाएं उपलब्ध होने से व्यापारी भी भारी संख्या में वहां आएंगे। दलाल ने कहा कि यह एक अद्वितीय हाई-डेफिनिशन सीडिंग तकनीकों में से एक मानी जाने वाली तकनीक है, जिससे कृषि में बदलाव लाया जा सके। इस तकनीक के लिए हरियाणा व कनाडा के स्कैचवन राज्य की टीम मिलकर कार्य करेगी। इस अवसर पर हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, पीवीसी ग्रुप डायरेक्टर रणधीर सिंह, नार्दन एनएफएम के डायरेक्टर अनुराज सिंह, पीवीपीसी ग्रुप के सीईओ श्री हरप्रीत सिंह भी मौजूद रहे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button