हरियाणा

हरियाणा में एससी कर्मचारियों को पदोन्नति में मिलेगा आरक्षण

संत शिरोमणि गुरु रविदास पर होंगे कई संस्थाओं के नाम

मुख्यमंत्री ने जींद में 29 करोड़ रुपये की 7 परियोजनाओं का किया उद्घाटन
LP Live, Chandigarh: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि प्रदेश में सरकार अनुसूचित जाति के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण देगी। इसके लिए सभी काडरों में चिह्नित कर आगामी 3 माह में कोटा तय किया जाएगा।

यह ऐलान मुख्यमंत्री ने संत शिरोमणि गुरु रविदास की 646 वीं जयंती के उपलक्ष्य में जिला जींद के नरवाना में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में की है। वहीं उन्होंने यह ऐलान भी किया कि जिला फतेहाबाद के गांव रसूलपुर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का नाम संत शिरोमणि गुरु रविदास के नाम पर रखा जाएगा। वहीं चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी सिरसा में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के नाम पर एक चेयर स्थापित की जाएगी, ताकि उनके जीवन का अध्ययन कर उनके विचारों का प्रचार-प्रसार किया जा सके। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के नाम से पीपली के पास एक स्मारक बनाने के लिए जमीन की पहचान हो गई है, जिस पर गुरु रविदास जी के नाम से एक बड़ा स्मारक बनाया जाएगा। जहां छात्रावास भी होगा और स्कूल भी होगा। शुक्रवार को संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती पर एक साथ प्रदेश में 3 स्थानों जिला यमुनानगर, गुरुग्राम और यहां नरवाना में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किये गये।

उद्योग के लिए जमीन में 20 प्रतिशत की छूट
मनोहर लाल ने अनुसूचित जाति के लोगों को उद्योग लगाने के लिए बड़ी सहायता की घोषणा करते हुए कहा कि लघु एवं सूक्ष्म उद्योग लगाने के लिए जमीन खरीद पर अब 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। अभी तक 10 प्रतिशत की छूट दी जाती थी। इसके अलावा व्यापार करने के लिए भी जो ऋण लिया जाता है, उस पर भी ब्याज में अन्य वर्गों के मुकाबले 20 प्रतिशत की ज्यादा छूट दी जाएगी। उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर चैंबर ऑफ कॉमर्स की एक इकाई हरियाणा में खोलने के लिए भी समाज के लोग सहयोग करें।

बनेगा वेंचर कैपिटल फंड
मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि अनुसूचित जाति के युवाओं को स्वरोजगार व उद्यमिता के लिए बढ़ावा देने के लिए बैंकों के अलावा सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतू एक वेंचर कैपिटल फंड बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के लगभग 32 प्रतिशत बच्चे आज शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जिस समाज के इतने अधिक बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हों, वह समाज निश्चित रूप से तरक्की की ओर अग्रसर होगा। इन बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग दिलाई जाएगी।

सात परियोजनाओं का तोहफा
मुख्यमंत्री ने जींद विधानसभा क्षेत्र में 5.56 करोड़ रुपये की लागत से अटल पार्क, 5.88 करोड़ रुपये की लागत से जींद कॉलोनी में सड़कों की मरम्मत, 4.26 करोड़ रुपये की लागत से फरैन कलां में स्थापित 33केवी सब स्टेशन, 1.12 करोड़ रुपये की लागत से उचाना खुर्द में स्थापित कम्युनिटी सेंटर तथा 2.65 करोड़ रुपये की लागत से नरवाना में बने बाल भवन का उद्घाटन किया। इसके अलावा, 6.25 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 5 गांवों में सिंचाई के लिए पानी के पुनः उपयोग हेतू परियोजना तथा 3.29 करोड़ रुपये की लागत से बडसिकरी माइनर के जीर्णोद्धार प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया।
इस जयंती समारोह में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता, विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा, राज्यसभा सांसद  कृष्ण लाल पंवार, सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल, विधायक  राम निवास सुरजाखेड़ा, विधायक डॉ कृष्ण मिड्ढा,  विनोद भ्याना, सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव कृष्ण बेदी, एससी आयोग के चेयरमैन रविंद्र बलियाला, पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सहित संतगण उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button