हरियाणा

हरियाणा को मिली रेल परियोजना की बड़ी सौगात

पलवल से सोनीपत ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना को हरी झंडी

LP Live, Faridabad। केंद्र सरकार की हरियाणा को दी गई रेल परियोजना की बड़ी सौगात राज्य की परिवहन व्यवस्था को मजबूत करेगी। इसके तहत फरीदाबाद में लगभग 5618 करोड़ रुपये की लागत वाली हरियाणा ओर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की आधारशीला रखी गई है। यह परियोजना पलवल से सोनीपत तक 121.7 किलोमीटर होगी, जो दिल्ली को बाईपास करेगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस परियोजना से दिल्ली से शुरू होकर हरियाणा से गुजरने वाले सभी रेल मार्ग आपस में जुड़ जाएंगे। हरियाणा ओर्बिटल रेल कॉरिडोर से इसके साथ लगते क्षेत्रों की क्नेक्टिविटी बढ़ जाएगी, जिससे यहां उद्योग व लॉजिस्टिक के केंद्र स्थापित होंगे। मुख्यमंत्री के प्रयासों से शुरू हुई ओर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना 2031 की जनसंख्या के घनत्व की मांग को पूरा करने की दिशा में एक अहम कदम होगी। हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर पलवल से सोनीपत वाया सोहना, मानेसर और खरखोदा से जोड़ने वाला रेल नेटवर्क यात्री और माल यातायात के लिए ब्रॉड गेज डबल रेलवे लाइन है। यह डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) और भारतीय रेलवे के पांच खंडों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

ऐसे होगी कनेक्टिविटी
हरियाणा ऑर्बिटल रेल कोरिडोर के भाग-ए में पांच नए रेलवे स्टेशनों (धुलावत, चांडाला डूंगरवास, पचगांव, मानेसर और न्यू पाटली) के साथ 30 किलोमीटर मार्ग की लंबाई शामिल है। पाटली और सुल्तानपुर में रेलवे नेटवर्क के लिए 11.4 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइन और न्यू तौरू में डीएफसी नेटवर्क के लिए 4.8 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइन शामिल है। भाग-बी में 12 नए रेलवे स्टेशनों के साथ 96 किलोमीटर मार्ग की लंबाई और तीन इंटरचेंज पॉइंट (न्यू पृथला, असौदह और न्यू ह9रसाना कलां) पर रेलवे नेटवर्क और डीएफसी नेटवर्क के लिए 6.28 किलोमीटर की कनेक्टिविटी लाइनें शामिल हैं।
रेल कोच कारखाने का उद्घाटन
ओर्बिटल रेल कॉरिडोर के अलावा सोनीपत जिला में बने 590 करोड़ रुपये लागत के रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का भी पिछले दिनों उद्घाटन किया गया है। इस कारखाने का शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 9 अक्तूबर 2018 को किया था। 161 एकड़ क्षेत्र में बने इस कारखाने की वार्षिक क्षमता 250 एम.एच.बी कोचों की नवीनीकरण की है। इस कारखाने की स्थापना से इसके आसपास के क्षेत्र में इसकी सहायक औद्योगिक इकाईयां लगेगी, जिससे औद्योगिकीकरण को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। वहीं रोहतक में बने देश के पहले सबसे लंबे 5 किलोमीटर एलिवेटिड रेलवे ट्रैक का भी उद्घाटन किया गया है। इस उद्घाटन के साथ ही इन्फास्ट्रक्चर की दृष्टि से हरियाणा ने एक ओर आयाम स्थापित किया है। इस एलिवेटिड ट्रैक परियोजना की लागत 315 करोड़ 40 लाख रुपये है। यह ट्रैक शहर की 4 व्यस्त रेलवे क्रॉसिंग के उपर से गुजरता है, जिससे रोहतक शहर में यातायात जाम से मुक्ति मिल गई है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button