हरियाणा

हरियाणावासियों को आज मिलेगी करोड़ो की विकास योजनाएं

मुख्यमंत्री करेंगे करीब दो हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन

पिछले चार साल में प्रदेश को मिली 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजना
LP Live, Chandigarh: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस नए साल में कल शुक्रवार को हरियाणा में वर्चुअल माध्यम से प्रदेशभर की लगभग 2 हजार करोड़ रुपये की कईं परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। पिछले आठ साल में राज्य सरकार ने प्रदेश को दस हजार करोड़ की लागत से विभिन्न योजनाओं को कार्यान्वित कराया है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में राज्य विकास की दृष्टि से लगातार आगे बढ़ रहा है। पिछले 8 वर्षों में किए गए विकास कार्यों के फलस्वरूप हरियाणा की गिनती आज ‌देश के विकसित राज्यों में होने लगी है। स्वास्थ्यु की दृष्टि से अस्पतालों, डिस्पेंसरियों व सामुदायिक केंद्रों को सुदृढ़ करना, व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कम्पलाइंस बर्डन में कमी लाकर औद्योगिक माहौल बनाना, सड़कों का जाल बिछाकर उद्योग में वृद्धि से लेकर विकास के नये रास्ते खोलना जैसे अनेकों कार्य करके हरियाणा सरकार ने पंचकूला से लेकर मेवात क्षेत्र तक पूरे राज्य का समुचित विकास सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार ईज ऑफ डुईंग बिजनेस के बाद प्रदेश के हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ ईज ऑफ लिविंग की दिशा में निरंतर काम कर रही है। हर वर्ग को शिक्षा, स्वास्थ्य्, स्वच्छ जल, सड़क, स्वावलंबन आदि सुनिश्चित करने के लिए नई-नई पहल की है। आने वाला हरियाणा समृद्ध हरियाणा बने इसके लिए मुख्यमंत्री विकास के साथ-साथ शांति, सद्भावना और आपसी भाईचारे को और भी मजबूत करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

कोरोना काल में भी नहीं रुका विकास
हरियाणा में प्रोद्यौगिकी का उपयोग करते हुए वर्ष 2019 में पहली बार मुख्यमंत्री ने जब प्रदेशभर को करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी थी, तब किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि भविष्य में हरियाणा में ‌डिजिटल युग आने वाला है। वर्ष 2020 में वैश्विक कोरोना महामारी के कारण जब पुरी दुनिया में संकट काल आया, तब भी राज्य में विकास की यात्रा न रूके, इसके लिए वर्चुअल माध्यम से ही सारे काम होने लगे। तब से लेकर वर्ष 2022 तक पाँच बार ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से सभी 22 जिलों में मुख्यमंत्री कुल मिलकार साढ़े 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं को जनता को समर्पित कर चुके हैं। पिछले चार साल में मुख्यमंत्री ने 10,468 करोड़ 68 लाख 15 हजार रुपये की लागत वाली 945 परियोजनाओं को प्रदेश में लागू कराया है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button