देश

हज का वीआईपी कोटा खत्म करने की तैयारी

केंद्र सरकार जल्द जारी करेगी फैसले पर अधिसूचना

LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार वीआईपी कल्चर को खत्म करने की मुहिम में जल्द ही हज के लिए वीआईपी कोटा खत्म करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सरकार जल्द ही एक अधिसूचना जारी कर सकती है।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को स्पष्ट सेंत देते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने धार्मिक यात्रा में वीआईपी कल्चर खत्म करके आम लोगों को लाभ देने के लिए हज यात्रा में वीआईपी कोटा खत्म करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में पहले ही वीआईपी कल्चर खत्म करने का एक संकल्प संयुक्त राष्ट्र के सामने भी प्रस्तुत किया था। इस संकल्प के तहत हज यात्रा में पूर्ववर्ती सरकार द्वारा हज कमेटी और हज यात्रा को लेकर स्थापित उस वीआईपी कल्चर को खत्म करने का निर्णय लिया गया है, जिसका लाभ संवैधानिक पदों पर आसीन लोगों के पास हज का विशेष कोटा होता था। केंद्रीय मंत्री की माने तो अब प्रधानमंत्री ने अपना कोटा राष्ट्र को समर्पित किया है ताकि इसमें वीआईपी कल्चर न रहे और आम हिंदुस्तानी को सुविधा मिले। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और खुद अल्पसंख्यक मंत्री समेत कई मंत्रियों भी अपना कोटा छोड़ा है।

हज कमेटियों का समर्थन
इस संबन्ध में राज्यों की हज कमेटियों से भी चर्चा की गई है, जिन्होंने इस वीआईपी कल्चर छोड़ कर कोटा समाप्त करने के फैसले का समर्थन किया है। हज कमेटी के सूत्रों की माने तो केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री की इस घोषणा के बाद जल्द ही इस संबन्ध में एक जुड़ी अधिसूचना जारी की जाएगी। हज यात्रा के लिए हज कमेटियों के पदाधिकारियों व सदस्यों के पास वीआईपी कोटा होता था, जिसे वे छोड़ने को तैयार हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button