देशराजनीति

संसद का बजट सत्र में पटरी पर नहीं आई कार्यवही

विपक्ष के हंगामे में कामकाज के बिना पूरे दिन की कार्यवाही ठप

सत्ता व विपक्ष के आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू
LP Live, New Delhi: संसद के दोनों सदनों में सोमवार को भी विपक्ष के हंगामे के कारण कोई कामकाज नहीं हुआ। जहां सत्ता पक्ष विपक्ष पर राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा न कराने का आरोप लगा रहा है। वहीं विपक्ष ने सरकार पर हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट को लेकर अडाणी समूह के मामले चर्चा कराने से भागने का आरोप लगाया है।

संसद का बजट सत्र 31जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ और एक फरवरी को बजट पेश किया गया। उसके बाद संसद के दोनों सदनों में को लेकर हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद अडाणी समूह के मामले की चर्चा कराने और उसकी जेपीसी से जांच की मांग को लेकर विपक्षी दलों का हंगामा लगातार जारी है। बजट सत्र में सोमवार को दूसरे सप्ताह की सुबह 11 बजे हुई कार्यवाही के शुरू होते ही दोनों सदनों में विपक्ष ने अडाणी मामले पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामा शुरू किया। इस हंगामे में दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने के कुछ मिनटों में ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। जब दो बजे फिर कार्यवाही शुरू की गई तो विपक्ष इस मुद्दे पर हंगामा करने लगा। इस हंगामे के कारण पहले राज्यसभा और फिर लोकसभा की कार्यवाही को पूरे दिन यानी मंगलवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

आक्रमक नीति पर विपक्ष
संसद में जहां सरकार राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा कराना चाहती है, वहीं विपक्ष पहले अडाणी समूह के मामले पर चर्चा की मांग कर रहा है। विपक्ष के हंगामे के कारण दोनों सदनों में प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल पा रहे हैं। दोनों सदनों में प्रश्नकाल के दौरान कार्यवाही सूची में सांसदों द्वारा पूछे गये सवालों को सदन के पटल पर रखा जा रहा है। दोनों सदनों मं हर दिन विपक्षी दल कामकाज स्थगित करने का नोटिस देकर एलआईसी, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा बाजार मूल्य खोने वाली कंपनियों में निवेश के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग कर रहा है। विपक्ष के इन नोटिस को खारिज कर दोनों सदनों की पीठ राष्ट्रपति अभिभाषण को लेकर चर्चा कराने का प्रयास कर रहा है, लेकिन संसद के इस बजट सत्र में अभी तक कार्यवाही पटरी पर नही आ पा रही है।

सरकार नहीं चाहती चर्चा: राहुल गांधी
कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि सरकार अडानी ग्रुप पर वित्तीय फ्रॉड के मामले में सदन के बहस करना नहीं चाहती। राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि वह सरकार के बारे में काफी समय से बोल रहे हैं कि सरकार अडाणी मामले पर डरी हुई है। राहुल ने कहा केंद्र सरकार का यह पूरा प्रयास है कि संसद में अदाणी समूह को लेकर कोई चर्चा न हो।

कांग्रेस का प्रदर्शन
इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस ने सोमवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया। जहां संसद परिसर में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष समेत तामाम वरिष्ठ नेता गांधी प्रतिमा के पास प्रदर्शन किया। वहीं दूसरी ओर पार्टी की यूथ विंग ने दिल्ली के जंतर-मंतर विरोध प्रदर्शन किया। इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड्गे ने कहा कि इस मुद्दे को सदन में चर्चा में लाएंगे और जो कमियां हैं वो हम सरकार को बताएंगे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button