दिल्ली-NCRहरियाणा

विश्नोई ने संभाला एनएचपीसी के सीएमडी का कार्यभार

विदेशों में भी अपनी कार्य क्षमता का मनवाया लोहा

देेश की अग्रणी पन बिजली कंपनी है एनएचपीसी
LP Live, Faridabad: भारत की प्रमुख जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड में राजीव कुमार विश्नोई ने अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के पद के रुप में एनएचपीसी निगम मुख्यालय फरीदाबाद में अतिरिक्त प्रभार संभाला लिया है। विश्नोई वर्तमान में टीएचडीसीआईएल के सीएमडी पद के साथ टीएचडीसीआईएल के निदेशक (तकनीकी) और निदेशक(कार्मिक)एवं नीपको केसीएमडी का अतिरिक्त प्रभार भी संभाले हुए हैं।

एनएचपीसी में आर. के. विश्नोई के पास जलविद्युत परियोजना संरचनाओं के डिजाइन,इंजीनियरिंग और निर्माण में 35 से अधिक वर्षों का विशाल और समृद्ध अनुभव है। वे वर्ष1989 में टीएचडीसीआईएल में इंजीनियर के स्तर पर शामिल हुए और विभिन्न क्षमताओं मेंकाम करते हुए वर्ष 2013 में महाप्रबंधक के स्तर तक पहुंचे और उसके बाद वर्ष 2016में कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत हुए। डिजाइन विभाग का नेतृत्व करने के अलावा उन्होंने कार्यकारी निदेशक विष्णुगाड-पीपलकोटी हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट (वीपीएचईपी) 444 मेगावाट का अतिरिक्त प्रभार भी संभाला। उनके पास टिहरी, कोटेश्वर और विष्णुगाड-पीपलकोटी जलविद्युत परियोजनाओं के साथ काम करते हुए कई प्रतिष्ठित उपलब्धियां हैं। वह सितंबर 2019 में टीएचडीसीआईएल के निदेशक (तकनीकी)बने और अगस्त 2021 में टीएचडीसीआईएल के सीएमडी के रूप में पदभार संभाला। विश्नोई बिट्स पिलानी से सिविल इंजीनियरिंग में ऑनर्स स्नातक हैं और उन्होंनेएमबीए की योग्यता भी प्राप्त की है तथा मास्को, रूस की स्टेट यूनिवर्सिटी से हाइड्रोलिक संरचनाओं और जलविद्युत निर्माणों के डिजाइन और निर्माण में व्यावसायिक अपग्रेडेशन कार्यक्रम किया है। उन्होंने एसडीए बैकोनी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, इटली व एएससीआई, हैदराबाद के सहयोग से लीडिंग स्ट्रैटजिक चेंज में एडवांस मैनेजमेंट प्रोगाम में भी भाग लिया है।

विश्व बैंक विशेषज्ञ समूह के सदस्य भी रहे
विश्नोई ने विश्व बैंक मुख्यालय, वाशिंगटन (यूएसए) के निमंत्रण पर पारस्परिक विचार-विमर्शके माध्यम से संविदाओं के संबंध में दिशानिर्देशों को तैयार करने के लिए विश्व बैंक विशेषज्ञ समूह के सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वे वर्तमान में बड़े बांधों के अंतर्राष्ट्रीय आयोग (आईसीओएलडी) की भारतीय समिति के अध्यक्ष हैं और बांधों की भूकंपीय सुरक्षा पर तकनीकी समिति के लिए आईसीओएलडी में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं। उन्होनेअनेक देशों जैसे यूएस (स्पोकेन एवं वाशिंगटन डीसी),रूस (सेंट पीटर्सबर्ग), चीन (चेंगडूएवं बीजिंग), ग्रीक (पोर्टो कैरस), टर्की (अंताल्या),कनाडा (ओटावा), सिंगापुर और नेपाल में प्रमुख विषयों पर विशिष्ट व्याख्यान दिए हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button