देश

राष्ट्रीय गोकुल मिशन: साइलेज इकाईयों को मिलेगी सब्सिडी

देश में पशु उपचार के लिए खुलेंगे 4332 पशु चिकित्सालय

मैत्री योजना से मिला युवाओं को रोजगार: डा. संजीव बालियान
LP Live, New Delhi: केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत गाय, भैंस, सूअर, मुर्गी और बकरी प्रजनन फार्म और सुरक्षित हरे चारे हेतु साइलेज बनाने वाली ईकाईयों को सब्सिडी देने की योजना तैयार की है।

यह जानकारी मंगलवार को नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान केन्द्री य मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डा. संजीव बालियान ने दी। उन्होंने बताया कि मंत्रालय राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत देश में 50 लाख से अधिक किसानों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार देगा। मिशन के तहत शामिल पशुओं के प्रजनन फार्म और हरा चारा सुरक्षित रखने वाली साइलेज इकाइयों को कुल राशि पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। इसमें गाय के लिए 4 करोड़, भैंस के लिए एक करोड़, सूअर के लिए 60 लाख, मुर्गी और बकरी के लिए 50 लाख रुपये की सब्सिडी देने की योजना है। इसके अलावा ऋण राशि पर 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी एएचआईडीएफ योजना के तहत लिया जा सकता है। इस योजना का मकसद युवाओं को स्वरोजगार दिलाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

देशी गाय की नस्लों को प्रोत्साहन
पशुओं के इलाज के लिए 4332 से अधिक चल पशु चिकित्सा इकाई खोलने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत देशी गाय की नस्लों के पालन-पोषण को प्रोत्साहित किया जा रहा है। कुल 90598 नौकरियों में से, 16000 युवाओं को ‘मैत्री’ योजना के तहत रोजगार मिला है। देश के युवाओं को मंत्रालय की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार युवाओं का सशक्तिकरण करने के लिए समर्पित है और भविष्य में भी यह कार्य निरंतर जारी रहेगा।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button