ट्रेंडिंगदेशराजनीति

राजमार्गो पर मोबाइल ऐप बढ़ाएंगे आवाजाही में सुगमता

गडकरी ने जारी की 'भारत में सड़क विकास' पर पुस्तक

देश में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क बनाने पर रहेगा जोर
LP Live, New Delhi: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई के अधिकारियों की बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इस मौके पर उन्होंने दक्षता बढ़ाने और राष्ट्रीय राजमार्गों पर ‘आवाजाही में सुगमता’ प्रदान करने के उद्देश्य से दो मोबाइल एप लॉन्च किए। वहीं गडकरी ने एनएचएआई की पहली ‘वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए स्थिरता रिपोर्ट’ तथा ‘भारत में सड़क विकास’ पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया।

नई दिल्ली में मंगलवार को एनएचएआई के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इस बैठक में कार्य कुशलता बढ़ाने, बाधाओं को दूर करने और अभिनव प्रौद्योगिकी को अपनाने पर चर्चा हुई। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग विकास के विभिन्न पहलुओं पर अपने दृष्टिकोण को साझा किया और एनएचएआई के अधिकारियों को देश में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। अधिकारियों के साथ आयोजित इस बैठक में गडकरी ने परियोजना में देरी को कम करने, निर्माण की लागत को कम करने, पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ सामग्री के उपयोग को प्रोत्साहित करने और उचित सड़क अनुकूलन को लागू करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) की सटीक तैयारी और व्यावहारिक सत्यापन के महत्व पर जोर दिया।

दो मोबाइल ऐप लांच
इस मौके पर गडकरी ने दक्षता बढ़ाने और राष्ट्रीय राजमार्गों पर ‘आवाजाही में सुगमता’ प्रदान करने के उद्देश्य से दो मोबाइल एप लॉन्च किए। इनमें पहला ‘राजमार्ग यात्रा’ है, जो एक नागरिक केंद्रित मोबाइल एप्लिकेशन है और इसमें शिकायत निवारण प्रणाली की सुविधा प्रदान की गई है। वहीं दूसरा एप- ‘एनएचएआई वन’ है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के कार्यान्वयन में अधिकांश महत्वपूर्ण ऑनसाइट जरूरतों को पूरा करने के लिए है।

एनएचएआई की रिपोर्ट जारी
इस दौरान गडकरी ने एनएचएआई की पहली ‘वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए स्थिरता रिपोर्ट’ का भी विमोचन किया। यह रिपोर्ट एनएचएआई की शासन संरचना, इसके परिचालन की प्रकृति, इसके हितधारकों, पर्यावरण और सामाजिक जिम्मेदारी की पहल को प्रस्तुत करती है। मंत्री ने ‘भारत में सड़क विकास’ पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया। यह देश में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के निर्माण के इतिहास पर आधारित है। इस अवसर पर सड़क परिवहन और राजमार्ग व नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) वी के सिंह (सेवानिवृत्त), मंत्रालय के सचिव श्री अनुराग जैन, एनएचएआई के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार यादव और मंत्रालय व एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button