उत्तर प्रदेश

योगी ने ग्रेटर नोएडा में किया देश के सबसे बड़े डाटा सेंटर का लोकार्पण

हीरानंदानी ग्रुप का प्रदेश में 39 हजार करोड़ रुपए के निवेश हेतु समझौता

आज राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी इंडिया वाटरर वीक का शुभारंभ

LP Live, ग्रेटर नोएडा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा के अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के तहत आज नॉलेज पार्क 5 में बनाये गये देश के सबसे बडे़ योट्टा डाटा सेंटर का लोकार्पण किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार एवं हीरानंदानी ग्रुप के बीच उत्तर प्रदेश में 39 हजार करोड़ रुपए के निवेश के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी हुए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्स्पो मार्ट ग्रेटर नोएडा में इण्डिया वाटर वीक-2022 का शुभारम्भ राष्ट्रपति के कर कमलों के द्वारा होने वाले कार्यक्रम के तहत आज ग्रेटर नोएडा पहुंचे। यहां उन्होंने देश की प्रमुख रियल एस्टेट कंपनी हीरानंदानी ग्रुप द्वारा स्थापित किये गये डाटा सेंटर का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हीरानंदानी ग्रुप ने पिछले साल उत्तर प्रदेश में डाटा सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया। इनवेस्ट यूपी के अंतर्गत कंपनी ने डाटा सेंटर के लिए ग्रेटर नोएडा को चुना। इस डाटा सेंटर में आगामी पांच वर्षों में कुल छह टॉवरों का निर्माण होना है। योट्टा डाटा सेंटर पार्क को बनाने में कुल करीब 7000 करोड़ रुपये के निवेश का आकलन है और लगभग 1000 युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। अगर अप्रत्यक्ष रोजगार को भी जोड़ लें, तो यह संख्या और भी बढ़ जाएगी। यह देश का सबसे बड़ा और उत्तर प्रदेश में पहला डाटा सेंटर भी है। योगी ने इस मौके पर कहा कि ग्रेटर नोएडा में देश का सबसे बड़ा डाटा सेंटर बना रहे हीरानंदानी ग्रुप (एनआईडीपी डेवलपर्स) ने योट्टा डाटा सेंटर पार्क के दो और टॉवरों का निर्माण जनवरी 2022 में शुरू करने का ऐलान किया था। इसका पहला टॉवर जुलाई 2022 में पूरा हो चुका है। पहले टॉवर की क्षमता 30 मेगावाट डाटा स्टोर करने की है।
डाटा सुरक्षित करना मकसद
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि डाटा सेंटर क्षेत्र में ग्रेटर नोएडा और भी बड़ा मुकाम हासिल करेगा और प्रदेश में सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि) प्लेटफॉर्म के ही करोड़ो उपभोक्ता हैं, उनका डाटा सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा बैंकिंग, व्यापार, स्वास्थ्य सेवा, यात्रा, पर्यटन व आधार आदि का डाटा भी इस डाटा सेंटर में सुरक्षित रहेगा। इस लोकार्पण के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार एवं हीरानंदानी ग्रुप के मध्य उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए 39 हजार करोड़ रुपए का एमओयू साइन हुआ है। योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि कोरोना के समय उत्तर प्रदेश सरकार के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनसंख्या को महामारी से बचाने तथा केन्द्र व उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने में तकनीकी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
ये भी रहे मौजूद
इस लोकार्पण के अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री सूचना एवं प्रौद्योगिकी राजीव चन्द्र शेखर, यूपी के आईटी एवं इलैक्ट्रानिक्स मंत्री भूपेन्द्र उपाध्याय, औद्योगिक मंत्री नन्दगोपाल गुप्ता नंदी, राज्यमंत्री आईटी एवं इलैक्ट्रानिक्स अजित पाल, सांसद डा. महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र नागर, विधान परिषद सदस्य नरेन्द्र भाटी, श्रीचंद शर्मा, विधायक धीरेन्द्र सिंह, तेजपाल नागर, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, औद्योगिक एवं अवस्थापना आयुक्त अरविन्द कुमार, पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, मण्डलायुक्त शेल्वा कुमारी जे., प्रभारी जिलाधिकारी एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी नोएडा व ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ऋतु माहेश्वरी व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button