उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगराजनीति

यूपी की सड़कों पर जल्द दौड़ेगीं 100 इलेक्ट्रिक रोडवेज बसें

गाजियाबाद व लखनऊ के मार्गो पर पायलट प्रोजेक्ट की तैयारी

पर्यावरण संरक्षण के साथ सस्ती और सुगम होगी परिवहन सेवा
LP Live, Lucknow: उत्तर प्रदेश के नागरिकों को सुगम आवागमन की सुविधा के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर योगी सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल के संचालन पर बल दे रही है। प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में नगर विकास विभाग के माध्यम से पहले ही सैकड़ों इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही हैं तो वहीं अब योगी सरकार ने परिवहन विभाग के माध्यम से भी चुनिंदा रूट्स पर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर फिलहाल लखनऊ और गाजियाबाद में कुछ चुनिंदा मार्गों पर 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। परिवहन निगम की लखनऊ एवं गाजियाबाद में कुछ चुनिंदा मार्गों पर 100 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। प्रथम चरण में यह बसें पायलट तौर पर चलाई जाएंगी। बाद में फिर इसे प्रदेश के अन्य जनपदों में भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही प्रदेश के लोगों को बेहतरीन एवं सस्ती परिवहन सेवा उपलब्ध होगी। अभी तक एसी बसों के लिए 2X2 सीटिंग अरेंजमेंट बसों की स्वीकृति थी, लेकिन अब 3X2 सीटिंग अरेंजमेंट बस सेवा को नवीन अनुबंधित बस योजना के अंतर्गत अनुबंध किए जाने की योजना है।

सस्ता रहेगा किराया
परिवहन मंत्री के अनुसार 3X2 सीटिंग कैपेसिटी वाली बसों का किराया 1 रुपए 63 पैसे प्रति किलोमीटर आएगा, जबकि 2X2 सीटिंग अरेंजमेंट बसों का किराया 1.93 पैसे प्रति किमी आता है। इससे प्रति किमी कुल 30 पैसे का अंतर आएगा और लोगों को सस्ती एसी बस सेवा उपलब्ध हो सकेगी। परिवहन मंत्री ने बताया कि साधारण एवं एसी बस मिलाकर कुल 1235 बसों को लेटर आफ इंटेंट जारी किया जा चुका है, जिसमें से 770 बसों ने क्षेत्रों में संचालन प्रारंभ भी कर दिया है।

हर दिन 250 किमी का सफर
परिवहन निगम अपनी 100 इलेक्ट्रिक बसों को चिन्हित रूट पर चलायेगा। ये बसें प्रतिदिन कम से कम 250 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी। वहीं 10 खाली स्थानों पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर इलेक्ट्रिक वीकल चार्जिंग स्टेशन भी बनाएगा। इससे वाहनों के चार्जिंग की समस्या दूर होगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button