मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश को 1261 करोड़ की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन

LP Live, Mandla: केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के मंडला में 1261 करोड़ रुपये की लागत वाली कुल 329 किलोमीटर लंबी 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
मध्य प्रदेश में पांच सड़कों का शिलान्यास करने मंडला पहुंचे केंद्रीय मंत्री परिवहन एवं राजमार्ग नितिन गडकरी ने मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मंडला और कान्हा राष्ट्रीय उद्यान का प्राकृतिक सौंदर्य हमेशा ही पर्यटकों को आकर्षित करता है। इन सड़क परियोजनाओं के निर्माण से इस क्षेत्र और यहां के वनवासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्धन होंगी। इन परियोजनाओं से मंडला का जबलपुर, डिंडोरी, बालाघाट जिलों से अच्छी तरह संपर्क स्थाiपित हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि इन मार्गों के निर्माण से पचमढ़ी, भेड़ाघाट और अमरकंटक जैसे धार्मिक स्थलों के साथ-साथ जबलपुर से अमरकंटक होते हुए बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग तक आवागमन अधिक आसान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे आस-पास के क्षेत्रों और राज्यों से कृषि और औद्योगिक उत्पादों की ढुलाई में आसानी हो जाएगी, जिससे समय और ईंधन की बचत होगी। गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हमारी सरकार मध्यप्रदेश की समृद्धि और विकास को सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है।
वैकल्पिक ईंधन पर जोर
गडकरी ने कहा कि तेजी से समय बदल रहा है। अब हम हाइड्रोजन और एथनाल से चलने वाले वाहन बना रहे हैं जिससे जहां एक और डीजल पेट्रोल के पीछे आकृति कम खर्चा आ रहा है दूसरी ओर हम तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। हमने जिसकी शुरुआत नागपुर और पानीपत से कर दी है कि मैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह करना चाहता हूं वह भी इस दिशा में कार्य करें।
मुख्यमंत्री का गडकरी से आग्रह
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गडकरी से उन्होंने कान्हा नेशनल पार्क को सीधे रोड से जोड़ने और नेशनल हाईवे बनाने का आग्रह किया है, ताकि हमारे यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आएं और हमारे लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिल सके। सड़क परियोजनाएं मंडला को जबलपुर, डिंडौरी, बालाघाट जिलों से अच्छी तरह जोड़ेंगी। मंडला की प्राकृतिक सुंदरता और कान्हा नेशनल उद्यान हमेशा ही पर्यटकों को आकर्षित करते रहे हैं। इन सड़क परियोजनाओं के बनने से इस क्षेत्र और यहां के वनवासी समाज को बेहतर सुविधा मिलेगी। इस अवसर पर मध्यष प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राज्य मंत्री गोपाल भार्गव, बिसाहूलाल सिंह और सांसद, विधायक एवं अन्य वरिष्ठर अधिकारी भी उपस्थिति थे।
निर्माण में घटिया सामग्री पर नाराजगी
जबलपुर से मंडला तक बनाई जा रही खराब सड़क पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने माफी मांगते हुए कहा कि अगर गलती है तो इसके लिए माफी भी मांगनी चाहिए। बरेला से मंडला तक 400 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे 63 किलोमीटर का टू लोन रोड से भी संतुष्ट नजर नहीं आए। अधिकारियों से कहा है कि सड़क का जितना काम बाकी है, उसे सस्पेंड कर दो। पुराने काम को रिपेयर करो। नया टेंडर निकालो। जल्दी ये रोड अच्छा और पूरा करके दो।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button