देशमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में क्रैश होकर गिरे दो विमान लड़ाकू विमान

आसमान में अभ्यास कर रहे थे सुखोई-30 और मिराज-2000 विमान

एक पायलट की मौत होने की खबर, जंगल में बिखरे मलबे में लगी आग
LP Live, Morena: मध्य प्रदेश के मुरैना में शनिवार सुबह उस समय बड़ा हादसा हो गया। जब आसमान में अभ्यास करते लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश होकर नीचे जमीन पर आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गये। इन दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी, कि आसमान में अभ्यास के समय ही ये हादसा हो गया। इस हादसे में अभी तक एक मौत होने की खबर है।

रक्षा सूत्रों ने ये भी बताया कि दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर हवाई ठिकाने से उड़ान भरी थी और दुर्घटना से पहले दोनों विमान अभ्यास कर रहे थे। तभी के पहाड़गढ़ विकासखंड के पास जंगल में करीब पांच किमी दूरी निरार रोड पर मड़वाली माता के पास लोगों को जंगल में तेज आवाज सुनी। स्थानीय लोगों के मुताबिक उन्होंने आसमान में आग लगे दो विमानों को तेज गति से जमीन की ओर आते देखा, तो जंगल में दूर-दूर तक विमान के अवशेष फैले हुए हैं और विमानों का मलबा पड़ा हुआ था और उसमें आग लगी हुई थी। हादसे की खबर पाते ही प्रशासन घटनास्थल पर रवाना हो गया। विमान हादसे की वजह का अभी तक पता नहीं चल सका है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस हादसे में एक की मौत हो गई है, जबकि दो लोगों के घायल होने की खबर है। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त सुखोई में 2 पायलट थे, जबकि मिराज में एक पायलट था। प्रारंभिक रिपोर्ट में पता चला है कि दो पायलट सुरक्षित हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हादसे पर नजर बनाए हुए हैं। राजनाथ सिंह सीडीएस जनरल अनिल चौहान और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के संपर्क में हैं। उन्हें वीआर चौधरी ने दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी दी।

हादसे के कारण की होगी जांच
आसमान में अभ्यास करते समय दोनों लडाकू विमान आपस मे टकराए या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। इसके लिए वायुसेना इसके लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी करेगी। हालांकि खबर है कि पायलट सुरक्षित हैं। लेकिन विमान के मलबे के पास एक हाथ के कटे होने की भी सूचना है, लेकिन अभी इस बारे में कुछ भी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज के राहत कार्य के निर्देश
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विमान हादसे की सूचना मिलते ही प्रशासन को तुरंत मदद और वायु सेना के साथ मिलकर बचाव व राहत कार्य को तेजी से करने के निर्देश दिये। उन्होंने इस हादसे पर चितां जताते हुए मृतक पायलट के प्रति दुख व्यक्त किया है। वहीं एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी इस हादसे में दुख जताते हुए कहा कि मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button