त्रिपुरादेशनागालैंडमेघालय

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में बजा चुनावी बिगुल

त्रिपुरा में 16 व नगालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को होगी वोटिंग

तीनों राज्यों के चुनावी नतीजों का 2 मार्च को होगा
LP Live, New Delhi: भारत निर्वाचन आयोग ने पूर्वोत्तर के नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में राज्य विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की तारीखों के किये गये ऐलान के मुताबिक त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होगा। इन तीनों राज्यों के चुनावी नतीजे दो मार्च को आएंगे।

यहां मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल के साथ बुधवार को एक प्रेसकांफ्रेंस के दौरान इन तीनो राज्यों मंर चुनावी कार्यक्रम का ऐलान किया। इस मौके पर आयोग ने बताया कि इससे पहले चुनाव आयोग की टीम तीनों राज्यों का दौरा करके चुनावी तैयारियों को देखकर पूरा जायजा ले चुकी है। उसी आधार पर 16 फरवरी को त्रिपुरा में होने वाले मतदान के लिए 21 जनवरी से 30 जनवरी तक नामांकन पत्र दाखिल होंगे, जबकि मेघालय व नगालैंड में 31 जनवरी से 7 फरवरी तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। जबकि त्रिपुरा में दो फरवरी और मेघालय-नगालैंड में नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 10 फरवरी होगी।

तीनों राज्यों में 60-60 सीटें
पूर्वोत्तर के राज्यों की तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है। जबकि मेघालय का 15 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। इस समय त्रिपुरा में भाजपा, नागालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी तथा मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी की सरकार है। तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं।

नए 2.28 लाख वोटर
आयोग के अनुसार तीनों तीनों राज्यों में 2.28 लाख नए वोटर पहली बार मतदान करेंगे। तीनों राज्यों में 62.8 लाख से अधिक वोटर हैं और इन तीनों राज्यों में 376 मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी महिला कर्मियों पर होगी।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button