गुजरातदेशराजनीति

पीएम मोदी ने किया वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन उद्घाटन

वंदे मेट्रो का नाम बदलकर नमो भारत रैपिड रेल किया

पीएम सूर्य घर पहुंचकर लाभार्थियों से की बातचीत
LP Live, Gandhinagar: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और प्रदर्शनी (री-इन्वेस्ट 2024) का उद्घाटन किया। इसमें लगभग 40 सत्र होंगे, जिनमें मुख्यमंत्रियों की विस्तृत बैठक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गोलमेज सम्मेलन और तकनीकी सत्र शामिल हैं। इस सम्मेलन में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और नॉर्वे भागीदार देशों के रूप में हिस्सा ले रहे हैं। जबकि गुजरात मेजबान राज्य है और आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश राज्य भागीदार राज्य के रूप में भाग ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौथे ग्लोबल री-इन्वेस्ट रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट के उद्घाटन समारोह में कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि आने वाले 3 दिनों में यहां ऊर्जा के भविष्य, तकनीकी और नीतियों पर गंभीरता से चर्चा की होगी। उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि भारत की जनता ने 60 साल बाद लगातार किसी सरकार को तीसरा मौका दिया है। हमारी सरकार को मिले तीसरे टर्म के पीछे भारत की बहुत बड़ी सोच हैं। हमारी सरकार को तीसरा कार्यकाल मिलने के पीछे भारत की बहुत बड़ी आकांक्षाएं हैं। आज 140 करोड़ भारतीयों को भरोसा है, भारत के युवाओं को भरोसा है, भारत की महिलाओं को भरोसा है कि पिछले 10 साल में जिन आकांक्षाओं को पंख लगे, वो इस तीसरे कार्यकाल में नई उड़ान भरेंगे। देश के गरीब, दलित, पीड़ित, शोषित और वंचित को भरोसा है कि हमारा यह कार्यकाल उसके गरिमापूर्ण जीवन जीने की गारंटी बनेगा। उन्होंने कहा कि तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में स्वास्थ्य और सामाजिक इंफ्राटक्टर के विस्तार के लिए अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।

‘पीएम सूर्य घर’ पहुंचे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में ‘पीएम सूर्य घर’ के लाभार्थियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री सोमवार सुबह करीब 10 बजे वावोल स्थित शालीन-2 सोसायटी पहुंचे। यहां उन्होंने ऐसे कई लोगों से बात की, जिन्होंने अपने घरों की छतों पर सौर पैनल लगवाए हैं। प्रधानमंत्री यहां करीब 20 मिनट तक रुके। सरकार ने 29 फरवरी को 75,021 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ शुरू की थी। इसका मकसद घरों की छतों पर सौर पैनल लगाकर आवासीय परिवारों को खुद बिजली पैदा करने में सक्षम बनाना है। इसके तहत दो किलोवाट क्षमता तक की प्रणालियों के लिए सौर इकाई लागत का 60 प्रतिशत और दो से तीन किलोवाट क्षमता वाली प्रणालियों के लिए अतिरिक्त लागत का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

देश में सात करोड़ घर बनेंगे
उन्होंने कहा कि तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में स्वास्थ्य और सामाजिक इंफ्राटक्टर के विस्तार के लिए अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। भारत में हम 7 करोड़ घर बना रहे हैं। सरकार के पिछले दूसरे कार्यकाल में हम इसमें से 400 मिलियन यानी 4 करोड़ घर बना चुके हैं और तीसरे टर्म में हमारी सरकार ने 3 करोड़ नए घर बनाने का काम शुरू भी कर दिया है। आज भारतीयों को ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को लगता है कि भारत 21वीं शताब्दी की बेस्ट बेट है। भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।

सम्मेलन में 40 सत्र होंगे
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस चौथे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन में करीब 40 सत्र होंगे, जिनमें मुख्यमंत्रियों की विस्तृत बैठक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) गोलमेज सम्मेलन और तकनीकी सत्र शामिल हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा समेत कई दिग्गज नेता इसमें हिस्सा ले रहे हैं। दरअसल, ‘री-इन्वेस्ट’ एक वैश्विक मंच है, जो अक्षय ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े दिग्गजों और प्रमुख संस्थाओं को एक साथ लाता है। इस कार्यक्रम में सरकारी अधिकारी, उद्योग जगत के नेता, निवेशक, शोधकर्ता और नीति निर्माता शामिल होंगे।

वंदे मैट्रो का बदला नाम
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की उभरती मेट्रो रेल सेवा ‘वंदे मेट्रो’ का नाम बदलकर ‘नमो भारत रैपिड रेल’ कर दिया है। यह घोषणा देश में तेजी से विकसित हो रही शहरी परिवहन प्रणाली को नई पहचान देने के उद्देश्य से की गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर में श्री सोमनाथ ट्रस्ट की एक बैठक की अध्यक्षता भी की। गुजरात में यह ट्रस्ट विश्व विख्यात सोमनाथ मंदिर का कामकाज संभालता है। प्रधानमंत्री मोदी इस ट्रस्ट के अध्यक्ष भी हैं। बैठक रविवार रात को राजभवन में हुई और प्रधानमंत्री ने ट्रस्ट द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button