अपराधदुनियादेशराजनीति

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर मंडराया ‘सजा-ए मौत’ का खतरा?

पीटीआई को प्रतिबंधित करने की तैयारी में पाक सरकार

LP Live, New Delhi: विश्व विख्यात क्रिकेटर रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। पाकिस्तान की सियासत में एक दूसरे बड़े नेताओं पर ऐसा शिकंजा कसने की रणनीति हमेशा ही देखी गई है, जिसमें अब इमरान खान पर भी सजा ए मौत का खतरा मंडरा रहा है?

पाकिस्तान सरकार ने जेल में बंद इमरान खान की पीटीआई पर राज्य विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता के आरोप में प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के खिलाफ पाकिस्तान की मौजूदा सरकार शिकंजा कसने की तैयारी की जा रही है। सरकार ने इमरान की पार्टी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इस संबंध में पाकिस्तान की सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ वे पूर्व राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व उपसभापति कासिम सूरी के खिलाफ भी अनुच्छेद 6 लागू करेंगे। बता दें कि अनुच्छेद 6 के तहत मिलने वाली सजा, सजा-ए-मौत है। पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ पर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लग रहा है।

सुप्रीम कोर्ट में मामला दर्ज करने की तैयारी
पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने कहा कि है सरकार ने अब इस मामले को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इस मांग को सुप्रीम कोर्ट के सामने रखा जाएगा। ताकी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पर प्रतिबंध की दिशा में काम आगे बढ़े। पाकिस्तानी सूचना मंत्री अत्ता तरार के अनुसार सरकार पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने वाली हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी पर प्रतिबंध लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर करने वाले हैं। अत्ता तरार का कहना है कि विदेशी फंडिंग मामले 9 मई के दंगों और सिफर प्रकरण के साथ-साथ अमेरिका में पारित प्रस्ताव को देखते हुए हमारा मानना है कि पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने के लिए बहुत विश्वसनीय सबूत मौजूद हैं।

ऐसे बनी पीटीआई
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और राजनेता इमरान खान ने राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की स्थापना 1996 में की थी। पाकिस्तान के 2018 में पार्टी सत्ता में आई थी इमरान खान प्रधानमंत्री ने सररकार बनाई थी। सत्ता संभालने के बाद से ही इमरान खान विवादों में आये और 2022 में इमरान खान की पार्टी विश्वास प्रस्ताव में हार गई और इमरान को सत्ता गंवाना पड़ा और फिलहाल इमरान खान जेल में बंद हैं।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button