उत्तराखंडदेशराजनीति

धामी ने पीएम मोदी को दिया चार धाम यात्रा का न्योता

नई दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की परियोजनाओं पर चर्चा

जोशीमठ में पुनर्वास के लिए चाहिए 2942.99 करोड़ का आर्थिक पैकेज
LP Live, New Delhi: संसद परिसर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उन्हें चार धाम यात्रा और आदि कैलाश आने का न्योता दिया। इस दौरान उन्होंने जोशी मठ पुनर्वास योजना समेत विभिन्न परियोयजनाओं को लेकर भी चर्चा की।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे, जहां उन्होंने संसद परिसर स्थित पीएमओ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। धामी ने इस दौरान करीब एक घंटा हुई बातचीत के दौरान पीएम के साथ उत्तराखंड में प्रस्तावित महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लेकर विस्तृत चर्चा की, जिसमें जोशी मठ पुनर्वास योजना सरकार की प्राथमिकता में है। इन परियोजनाओं की जानकारी देते हुए धामी ने पीएम मोदी से कुछ खास परियोजनाओं के लिए केंद्र से स्वीकृति देने का भी आग्रह किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चार धा यात्रा और आदि कैलाश आने का न्योता भी दिया है। केंद्र सरकार द्वारा राज्य के विकास हेतु जमरानी बांध परियोजना की स्वीकृति समेत विभिन्न बाह्य साहयतित परियोजनाओं एवं पूंजीगत परियोजनाओं हेतु विशेष सहायता योजनाओं के लिए व्यापक सहयोग प्रदान करने पर धामी ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को मुनस्यारी की शॉल, उत्तराखंड में जी20 के सफल आयोजन की कॉफी टेबल बुक, एक साल नई मिसाल की कॉफी टेबल बुक, मिलेट एवं जागेश्वर धाम की प्रतिकृति भेंट की।

हरिद्वार-ऋषिकेश कॉरिडोर पर काम
मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने राज्य की नई पर्यटन नीति की पीएम मोदी को जानकारी देते हुए कहा कि काशी विश्वनाथ तथा उज्जैन महाकाल कॉरिडोर की भांति हर की पैड़ी हरिद्वार तथा ऋषिकेष कॉरिडोर पर कार्य किया जा रहा है। जनपद चमोली में माणा गांव से 5 किमी की दूरी पर अवस्थित मूसापानी स्थल को नाडावेट (गुजरात) की तर्ज पर विकसित किये जाने हेतु चिन्हित किया गया है। इसके अलावा केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम के पुनर्विकास कार्यों के तहत चारधाम धार्मिक पर्यटन की भांति कुमाऊं क्षेत्र में स्कन्द पुराण में उल्लेखित मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के अन्तर्गत सर्किट के रूप में 48 मंदिरों तथा गुरूद्वारों को चिन्हित किया गया है। जिसमें प्रथम चरण में 16 मंदिरों का सर्किट बनाने हुये अवस्थापना विकास किया जाना प्रस्तावित है।

जोशीमठ में भूधंसाव से प्रभावितों को राहत
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को चमोली के जोशीमठ क्षेत्र में भूधंसाव से प्रभावितों को राहत और विस्थापन कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि भूस्खलन एवं भू-धंसाव हेतु आर्थिक पैकेज 2942.99 करोड़ रुपये की आवश्यकता है। उक्त पैकेज में प्रभावितों को अस्थाई राहत व आवास व्यवस्था हेतु 150 प्री फॅब्रिकेटेड घरों का निर्माण, साइट डेवलपमेंट कार्य प्रभावित भत्ता प्रमुख है। आवासीय एवं व्यवसायिक अवसंरचनाओं के मुआवजे, असुरक्षित जोन में आने वाले परिवारों की जमीनों के मुआवजे, प्रभावित व्यक्तियों के स्थायी पुनर्वास एवं भूमि के अधिग्रहण व विकास और प्रभावित विभागीय अवसंरचनाओं की मरम्मत व पुनर्स्थापना का कार्य सम्मिलित है। जोशीमठ के स्थरीकरण तथा पुनर्विकास का कार्य भी किया जाना है।

वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का आग्रह
पीएम मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान धामी ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से राज्य के विकास से जुड़ी प्रमुख परियोजनाओं को भारत सरकार के स्तर पर स्वीकृति देने, हरिद्वार से काशी तक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का आग्रह किया है। वहीं उन्होंने जोशी मठ पुनर्वास योजना सहित अन्य कई परियोजनाओं पर भी प्रधानमंत्री से चर्चा की गई।

चार धाम यात्रा का उत्साह
मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बताया कि इस बार चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया लागू की गई, जिसके लिए श्रद्धालुओं में बेहद उत्साह है और अब तक चार धाम यात्रा के लिए 8 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। राज्य सरकार की ओर से चार धाम यात्रा की तैयारियों में श्रद्धालुओं को हर तरह की सुविधाएं देना प्राथमिकता में है।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button