उत्तर प्रदेश

देवबंद रेलवे स्टेशन पर होगी बाला सुंदरी मंदिर और संस्कृति की झलक

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया नई दिल्ली-देवबंद रेल खंड का निरीक्षण

LP Live, New Delhi:
केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को नई दिल्ली-देवबंद रेल खंड का रियर विंडो निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रेलवे अधिकारियों के साथ देवबंद रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं को भी निरीक्षण किया। वहीं रेल मंत्री ने देवबंद रेलवे स्टेशन के अग्रभाग को स्थानीय संस्कृति और बाला सुंदरी मंदिर जैसे प्रसिद्ध क्षेत्रीय पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित करने के लिए विकसित करने के निर्देश जारी किये।
उत्तर रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि देवबंद रेलवे स्टेशन पर पहुंचने पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को देवबंद स्टेशन पर विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई और स्टेशन में मुहैया कराई जा रही पूर्ण लंबाई के तीन नए उच्च स्तरीय प्लेटफार्म, नये स्टेशन भवन एवं सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, निर्माणाधीन देवबंद-रुड़की रेलवे लाइन के लिए यात्री प्लेटफॉर्म सहित यात्रियों को समायोजित करने के लिए दो नई लूप लाइनों और माल ढुलाई में वृद्धि करने के लिए देवबंद में एक नई गुड्स साइडिंग का निर्माण की जानकारी दी गई।
विकास कार्यो की समीक्षा
रेल मंत्री ने विंडो ट्रेलिंग के दौरान मंत्री वैष्णव ने इस खंड पर पड़ने स्टेशनों एवं प्रगतिशील विकास कार्यों और स्टेशनों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की समीक्षा भी की। वहीं रेल मंत्री ने निर्देश दिए कि देवबंद रेलवे स्टेशन स्थानीय संस्कृति और बाला सुंदरी मंदिर जैसे प्रसिद्ध क्षेत्रीय पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित करने के मसद से विकसित किया जाए। उन्होंने खुर्दा रेलवे स्टेशन की भांति देवबंद स्टेशन के दूसरे प्रवेश द्वार, प्लेटफार्मों की पूर्ण लंबाई की कवरिंग और सर्कुलेटिंग एरिया के आसान पहुंच को विकसित करने के भी निर्देश दिए।
परिचालन सुरक्षा पर फोकस
रेल मंत्री ने दोनों निरीक्षण कार्यों के बाद इन सभी कार्यों के निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा होने की उम्मीद जताई। उन्होंने इस बात पर विशेष बल देते हुए कहा कि इन खंडों में रेल परिचालन की सुरक्षा पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि इस रेलमार्ग पर रेल यातायात बहुत अधिक रहता है। उन्होंने कहा कि रेल यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधाएं और सेवाएं प्रदान की जानी चाहिए और स्वच्छता के उच्चतम मानकों को कायम रखा जाना चाहिए। निरीक्षण के दौरान उनके साथ उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, डीआरएम दिल्ली डिंपी गर्ग, और उत्तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

admin

लोकपथ लाइव वेबसाइड एक न्यूज बेवसाइट है। यहां खबरों के साथ देश के प्रतिभाशाली व्यक्तियों का परिचय भी उनकी उपलब्धियों के साथ कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। हमारा मकसद आप तक सच्ची खबरें तथ्यों के साथ पहुंचाना है। लोकपथ लाइव पर अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय सहित विभिन्न राज्यों के जिलों और गांव तक की ताजा खबरें पढ़ सकते हैं। - प्रधान संपादक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button